Rain Alert: दिल्ली वालों को गर्मी से मिल सकती है राहत; हरियाणा, राजस्थान और UP में भी बारिश के आसार

इस दौरान 20 से 40 किमी / घंटा की गति से हवाएं भी चलेंगी.(सांकेतिक फोटो)

Rain Alert: मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले कुछ घंटों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ ही घंटों के अंदर जोरदार बारिश (Rain) होने की संभावना है. इससे लोगों को चिलचिलाती धूप और उमसभरी गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि अगले 2 घंटे में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. मानेसर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, खतौली, मोदीनगर, हापुड़ (यूपी), भिवाड़ी (राजस्थान) के आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. इस दौरान 20 से 40 किमी/घंटा की गति से हवाएं भी चलने की संभावना है.

    मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में 8 जुलाई से बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था. दिल्‍ली वासी पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और उमस का सामना कर रहे हैं. आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार 12 जुलाई तक दिल्ली में हल्की बारिश (Rain) होने के आसार हैं. बताया जा रहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम से होते हुए एक ट्रफ रेखा जा रही है. जबकि पंजाब के कुछ हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते ही बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है.

    तापमान में हो सकती है गिरावट
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते बुधवार को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 29 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था. मौसम विभाग के मुताबिक इस वीकेंड तक गर्मी से राहत मिलेगी और अधिकतम तापमान में गिरावट आकर 35 डिग्री सेल्सियस तक आने की उम्मीद है.



    इन राज्यों में भी अलर्ट
    मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों,  हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 जुलाई के आस-पास आगे बढ़ने की संभावना है. जिससे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश होने की उम्मीद है. ऐसे में यूपी,  हरियाणा, दिल्ली में गर्मी से राहत महसूस होगी. मौसम विभाग ने हरियाणा और दिल्ली के कई इलाकों में 8 जुलाई से बारिश की गतिविधियों की संभावना जताई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.