Rain Alert: दिल्ली में आज आंधी के साथ हो सकती है बारिश, न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री रहा

दिन में आंधी के साथ बारिश (Rain) होने का भी अनुमान जताया गया है. हवा में नमी का स्तर 71 प्रतिशत रहा. (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिन में आंधी के साथ बारिश (Rain) होने का भी अनुमान जताया गया है. हवा में नमी का स्तर 71 प्रतिशत रहा.

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 93 था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को‘अच्छा’, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

    15 जून को दिल्‍ली में प्रवेश कर जाए
    वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि भले ही मुंबई की बारिश पिछले एक हफ्ते से सुर्खियां बटोर रही हो, लेकिन दिल्ली के मौसममें इस साल असामान्य बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 1976 के बाद 20 मई को सबसे अधिक एक दिन की बारिश दर्ज की गई थी. इसके साथ ही दिल्ली में पिछले 13 साल में सबसे पहले मानसून पहुंचने का एक और रिकॉर्ड बन सकता है. ऐसा तब हो सकता है जब दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्‍य गति से तेज चलकर 15 जून को दिल्‍ली में प्रवेश कर जाए.

    इस हफ्ते तापमान सामान्‍य से कम ही रहेगा
    मीडिया रिपोर्ट में आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के हवाले से कहा गया है कि मानसून के 15 जून तक दिल्ली पहुंचने और 16 जून तक पूरे देश में पहुंचने की अधिक संभावना है. उनका कहना है, 'अभी तक मानसून के दिल्‍ली पहुंचने की अपेक्षित तारीख 15 जून है. यह 12 दिन पहले या एडवांस में चल रहा है. हम इस पूरे सप्‍ताह सामान्‍य मात्रा की बारिश अनुमानित है. इसके कारण इस हफ्ते तापमान सामान्‍य से कम ही रहेगा.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.