दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में हुई तेज बारिश
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में हुई तेज बारिश
पटना में बारिश से बढ़ी ढंड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के कई इलाकों में गुरुवार देर रात बारिश (Rain) हुई. नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में बिजली कड़कने की तेज आवाज के साथ बारिश की तेज बौछारें पड़ीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 3:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाशिवरात्रि से पहले गुरुवार देर रात दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल गया है. बिजली कड़कने की तेज आवाज के साथ दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम बारिश (Rain) हुई. वहीं, फरीदाबाद में भी मौसम ने करवट लिया और बारिश की तेज बौछारें पड़ीं. आज यानी 21 फरवरी को महाशिवरात्रि है. इससे पहले बारिश ने फिर ठंड बढ़ा दी है.

मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि गुरुवार को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर सहित अन्य पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में गिरावट के बाद मैदानी क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान बढ़ा है, जबकि अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट हुई है.

बारिश ने बदला मौसम का मिजाज
विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. दिल्ली एनसीआर और उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में 20 फरवरी की रात से बारिश शुरू होकर 21 फरवरी तक जारी रहने का अनुमान है.



मौसम विभाग ने लगाया था अनुमान


विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का असर 20 फरवरी से उत्तर के मैदानी इलाकों में बारिश और हवा की गति में इजाफे के रूप में दिखने लगेगा और 22 फरवरी के बाद इन इलाकों में मौसम सामान्य होने लगेगा. विभाग ने 20 और 21 फरवरी को दिल्ली में, 20 से 22 फरवरी के दौरान उत्तर प्रदेश और 22 एवं 23 फरवरी को पूर्वी मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में गरज बरस के साथ हल्की बारिश की संभावना जतायी है.

पूर्वोत्तर राज्यों तेज बारिश की संभावना
वहीं, पूर्वोत्तर राज्यों में असम और अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों पर तेज बारिश तथा मेघालय, नगालैंड एवं मणिपुर में एक-दो स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. जबकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में एक-दो स्थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है. विभाग ने पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में विक्षोभ का असर अगले तीन दिन तक रहने की संभावना जतायी है.

उल्लेखनीय है कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पिछले एक सप्ताह से मौसम शुष्क रहने के कारण तापमान में भी इजाफा हुआ है. विभाग ने विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद 24 फरवरी से मैदानी इलाकों में ताप वृद्धि का सिलसिला फिर से शुरु होने का अनुमान व्यक्त किया है.

(PTI इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

मुफ्ती मोहम्मद सईद के फैसले को गलत क्यों ठहरा रही हैं महबूबा मुफ्ती की बेटी

चुनावी हलफनामा मामले में पूर्व सीएम फडणवीस अदालत में पेश, जमानत मिली
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading