यूपी-बिहार और दिल्‍ली में बारिश दिला सकती है एक सप्ताह तक लू से राहत, ये है वजह
Chandigarh-City News in Hindi

यूपी-बिहार और दिल्‍ली में बारिश दिला सकती है एक सप्ताह तक लू से राहत, ये है वजह
IMD के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत को एक सप्ताह तक लू से राहत मिलेगी. (प्रतीकात्मक चित्र)

उत्तर भारत (North India) में हल्की बारिश से एक सप्ताह तक लू (Heatstorm) से राहत रहेगी. विज्ञानी ने अगले दो दिन में दिल्ली में दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान व्यक्त किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. उत्‍तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली (Delhi) सहित उत्तर भारत के अनेक राज्यों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिससे क्षेत्र में लू से एक सप्ताह तक राहत मिलने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अरब सागर के ऊपर बना कम दबाव क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होकर ऊपरी पश्चिमी तट की ओर बढ़ सकता है.

दिल्ली में रात भर हल्की बारिश और दिन में भी बारिश होने से अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानी ने अगले दो दिन में दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान व्यक्त किया है. दिल्ली-एनसीआर के कई निवासियों ने आसमान में इंद्रधनुष देखा और खेल प्रेमियों ने बारिश के बाद वॉलीबॉल खेला. हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी वर्षा हुई.

2-4 डिग्री तापमान बढ़ने की संभावना
भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि एक जून से तीन जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में तापमान 2-4 डिग्री बढ़ने की संभावना है. श्रीवास्तव ने कहा कि जून के पहले सप्ताह में उत्तर पश्चिम भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ की आशंका है, आठ जून से पहले इस क्षेत्र में लू चलने की संभावना नहीं है.



दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है और नमी


पिछले हफ्ते उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में लू चलनी शुरू हो गई थी. ताजा पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं तथा अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से दिल्ली-एनसीआर में और नमी हो सकती है. आईएमडी ने कहा कि तीन जून तक उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में जाने से पहले कम दबाव वाले क्षेत्र के एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें -

COVID-19: दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग का निर्देश, 2 घंटे में शवगृह भेजे जाएं शव

दिल्ली सरकार के पास नहीं सैलरी देने का पैसा, केंद्र से मांगे 5000 करोड़
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading