लाइव टीवी

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, वायु प्रदूषण में आ सकती है कमी

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 6:59 PM IST
दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, वायु प्रदूषण में आ सकती है कमी
दिल्ली-एनसीआर में बारिश (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली (Delhi) की वायु गुणवत्ता (Air Pollution) में बुधवार को सुबह थोड़ा सुधार आया और ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई. इससे पहले दो दिनों तक वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 6:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बुधवार दोपहर अचानक बादल छा जाने और हल्की बारिश (Rain) से मौसम का मिजाज बदल गया. दिल्ली से सटे गाजियाबाद और हापुड़ में ओले पड़े. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन ऐसे ही मौसम रहने की आंशका है. इस कारण जहां कोहरा और मौसम सर्द होने की संभावना है, वहीं बारिश के कारण वायु प्रदूषण (Air Pollution) में भी सुधार देखा जा सकता है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बुधवार को सुबह थोड़ा सुधार आया और यह ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई. इससे पहले दो दिनों तक वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही थी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर 158 दर्ज किया गया. एक्यूआई सुबह सात बजकर 45 मिनट पर 175 था.

AQI 301-400 के बीच होता है ‘बहुत खराब’
एक्यूआई 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने मंगलवार को बताया कि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजकर 42 मिनट पर 254 था.

दिल्ली का तापमान बारिश के बाद गिरा
दिल्ली में बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सापेक्षिक आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 88 प्रतिशत दर्ज की गई. लेकिन दोपहर में बारिश होने से तापमान में कमी आई है.

अगले तीन दिन बारिश की संभावना
Loading...

मौसम वैज्ञानिकों ने अगले तीन दिन हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 16.2 डिग्री सेल्सियस तथा 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा की धीमी गति के कारण प्रदूषण का स्तर मंगलवार को बढ़ गया. हालांकि, अगले 48 घंटों में बारिश पर हालात निर्भर होंगे. शहर में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार शाम को चार बजे तक 270 दर्ज किया गया.

(भाषा इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 6:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...