Mayor Election: राजा इकबाल सिंह चुने गए North दिल्ली के नये मेयर, अर्चना डिप्टी मेयर

नॉर्थ दिल्ली के नए मेयर के रूप में राजा इकबाल सिंह को चुना गया है. वहीं, डिप्टी मेयर के लिए अर्चना निर्वाचित हुई हैं.

नॉर्थ दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर, स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य और डीडीए की सलाहकार समिति के सदस्यों का चुनाव कराया गया. नॉर्थ निगम बैठक में इन सभी के चुनाव कराए गए. नए मेयर के रूप में राजा इकबाल सिंह को चुना गया है. वहीं, डिप्टी मेयर के लिए अर्चना निर्वाचित हुई हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से दिल्ली के हालात ठीक होने के बाद अब नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (North MCD) के मेयर, डिप्टी मेयर, स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य और डीडीए की सलाहकार समिति के सदस्यों का चुनाव कराया गया. बुधवार को नॉर्थ निगम की बुलाई गई बैठक में इन सभी के चुनाव कराए गए. नॉर्थ दिल्ली के नए मेयर के रूप में राजा इकबाल सिंह को चुना गया है. वहीं, डिप्टी मेयर के लिए अर्चना निर्वाचित हुई हैं.

    यह भी पढ़ें: Delhi News: बीजेपी के समर्थन से अकाली पार्षद राजा इकबाल सिंह बनेंगे NDMC के मेयर, जानें सियासी मायने

    स्टैंडिंग कमेटी के 3 सदस्यों के रूप में भाजपा के जोगीराम जैन और विजय भगत और आम आदमी पार्टी के राजीव यादव निर्वाचित हुए हैं. इसके अतिरिक्त नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की ओर से दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की सलाहकार परिषद के सदस्य के रूप में योगेश वर्मा को निर्वाचित किया गया है.

    MCD, North MCD, Raja Iqbal Singh, Archana, Mayor, Deputy Mayor, Kuljeet Singh Chahal, DDA, Aam Aadmi Partyदिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम, राजा इकबाल सिंह, अर्चना, महापौर, उपमहापौर, कुलजीत सिंह चहल, आम आदमी पार्टी, दिल्ली विकास प्राधिकरण
    नॉर्थ दिल्ली के नए मेयर के रूप में राजा इकबाल सिंह को चुना गया है.


    नार्थ निगम सचिव कार्यालय की ओर से बुलाई गई मीटिंग में कोविड-19 (COVID-19) प्रोटोकॉल को अमल में लाने की घोषणा की गई थी. लेकिन मेयर चुनाव के दौरान सदन के अंदर इन नियमों की अनदेखी की गई. निगम सदन में निगम पार्षद, निगम आयुक्त और संबंधित कर्मचारियों को ही प्रवेश करने की अनुमति के लिये सचिव कार्यालय ने लिखित में आदेश जारी किए गए थे. लेकिन हमेशा की तरह इन आदेशों की अवहेलना ही नहीं की गई बल्कि खूब धज्जियां उड़ाई गईं.

    यह भी पढ़ें: EDMC के 9 कर्मचारियों की कोरोना से मौत, 6 को मिली 10-10 लाख की आर्थिक मदद

    सचिव कार्यालय की ओर से जारी किए गए निर्देशों में मीडिया को भी मीटिंग के दौरान सदन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई थी. इसके साथ ही किसी गेस्ट को सदन या गैलरी में आने की अनुमति भी नहीं थी. बावजूद इसके मीटिंग के दौरान सदन में प्रदेश भाजपा के महामंत्री कुलजीत सिंह चहल, घोंडा से भाजपा विधायक अजय महावर और पूर्व निगम पार्षद विजय कुमार पांडे के अलावा पार्षद परमजीत सिंह राणा के साथियों ने भी सदन में प्रवेश किया बल्कि कार्यवाही की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की.

    इस पर विपक्ष के नेता और आम आदमी पार्टी के पार्षद विकास गोयल ने विरोध भी दर्ज कराया. और मामले को सदन के भीतर जोर-शोर से उठाया.विकास गोयल ने कहा कि जब कोविड-19 प्रोटोकॉल को अनुपालन कराने का दायित्व बीजेपी के पास है तो अपने नेताओं को सदन में बुलाकर इन प्रोटोकॉल की खुलेआम धज्जियां क्यों उड़ाई जा रही हैं.

    MCD, North MCD, Raja Iqbal Singh, Archana, Mayor, Deputy Mayor, Kuljeet Singh Chahal, DDA, Aam Aadmi Partyदिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम, राजा इकबाल सिंह, अर्चना, महापौर, उपमहापौर, कुलजीत सिंह चहल, आम आदमी पार्टी, दिल्ली विकास प्राधिकरण
    नॉर्थ दिल्ली के नए मेयर के रूप में राजा इकबाल सिंह को चुना गया है.


    उन्होंने यह भी कहा कि नियम कानून सभी के लिए एक जैसे होने चाहिए. उन्होंने इस बात को भी सदन के समक्ष कहा कि अभी कोरोना पूरी तरीके से गया नहीं है. लेकिन बीजेपी नेताओं ने प्रोटोकॉल को तोड़ने का काम किया है. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए.

    यह भी पढ़ें: भाजपा ने कहा- केजरीवाल सरकार दे MCDs को 2,500 करोड़ का ग्रांट, माफ कर देंगे व्यापारियों का प्रॉपर्टी टैक्स

    दूसरी तरफ नवनिर्वाचित मेयर राजा इकबाल सिंह ने प्रदेश नेतृत्व को सदन में ना केवल प्रवेश की अनुमति दी बल्कि सदन में उनको विचार व्यक्त करने का भी मौका दिया. बताते चलें कि यह पहला मौका नहीं है. हर बार जब मेयर डिप्टी मेयर के चुनाव होते हैं तो प्रदेश के नेता, विधायक और उनके समर्थक बिना किसी रोक-टोक के सदन में प्रवेश करते आए हैं. इन सभी को सदन के पीठासीन अधिकारी की मौखिक अनुमति दी जाती रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.