लाइव टीवी

एक हफ्ते के भीतर होगी राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा, कैबिनेट से जल्द मिलेगी मंजूरी!
Ayodhya News in Hindi

अमित पांडेय | News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 8:19 AM IST
एक हफ्ते के भीतर होगी राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा, कैबिनेट से जल्द मिलेगी मंजूरी!
राम मंदिर के ट्रस्ट की घोषणा जल्द हो सकती है. (Demo Pic)

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के लिए बनने वाले ट्रस्ट के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा तय की गई मियाद 9 फरवरी को खत्म हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 8:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर को लेकर केंद्र सरकार जल्द ही ट्रस्ट को लेकर घोषणा कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, एक हफ्ते के भीतर ही राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई मियाद 9 फरवरी को खत्म हो रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार उससे पहले ही ट्रस्ट की घोषणा कर देगा. पहले इस ट्रस्ट के प्रस्ताव को कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा, जहां ट्रस्ट का संविधान और उसके सदस्य का खाका पेश किया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, इस ट्रस्ट की घोषणा के साथ मस्जिद के लिए भी तीन जमीन के प्लाट का भी प्रस्ताव कैबिनेट में अप्रूवल के लिए रखा जाएगा. सुन्नी वक्फ बोर्ड को तय करना होगा कि तीनों जमीनों में से किसी एक जगह को वह चुने. सुप्रीम कोर्ट के मंदिर पर आए फैसले के बाद पिछले ढाई महीन में सरकार वीएचपी, राम जन्मभूमि न्यास, सुन्नी वक्फ बोर्ड समेत सारे पक्षकारों से राय ले चुकी है, जिनका जिक्र सुप्रीम कोर्ट के फैसले में है.

सूत्रों के मुताबिक, इस ट्रस्ट में अयोध्या से करीब 11 सदस्य हो सकते हैं, जिसमें श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास और दिगंबर निर्वाणी अखाड़ा के महंत सुरेश दास शामली हो सकते हैं. इसके अलावा ट्रस्ट में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल और अयोध्या के जिलाधिकारी (डीएम) को भी जगह मिल सकती है.

बता दें कि राम मंदिर के पक्ष में नौ नवंबर को आए फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट में मंदिर निर्माण के लिए नए ट्रस्ट गठन की जिम्मेदारी केंद्र सरकार को सौंपी थीं. जिसके लिए तीन माह का समय भी दिया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 11:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर