Home /News /delhi-ncr /

BJP नेता का CM केजरीवाल पर हमला, कहा- मांगें पूरी नहीं हुईं तो किसानों के समर्थन में होगा आंदोलन

BJP नेता का CM केजरीवाल पर हमला, कहा- मांगें पूरी नहीं हुईं तो किसानों के समर्थन में होगा आंदोलन

दरअसल, दिल्ली सरकार ने एक हैक्टेयर पर बर्बाद हुई फसल के लिए सिर्फ 50 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है. (फाइल फोटो)

दरअसल, दिल्ली सरकार ने एक हैक्टेयर पर बर्बाद हुई फसल के लिए सिर्फ 50 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है. (फाइल फोटो)

बीजेपी नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी (Ramveer Singh Bidhuri) ने बारिश से फसल बर्बाद होने पर दिल्ली सरकार को घेरा है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली के किसानों को डीजल, बिजली और कृषि यंत्रों की खरीद में सबसिडी दी जाए.

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी (Ramveer Singh Bidhuri) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) द्वारा बारिश से बर्बाद हुई फसल के लिए घोषित मुआवजे (Compensation) को बेहद कम बताया है. बिधूड़ी ने कहा है कि यह राशि बढ़ाकर प्रति एकड़ 50 हजार रुपए की जाए. बिधूड़ी ने किसानों की अन्य मांगों को पूरा करने के लिए भी केजरीवाल सरकार को दीवाली तक का समय दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर ये मांगें नहीं मानी गईं तो दीवाली के बाद दिल्ली प्रदेश भाजपा किसानों (Kisan) के समर्थन में आन्दोलन करेगी. दरअसल, दिल्ली सरकार ने एक हैक्टेयर पर बर्बाद हुई फसल के लिए सिर्फ 50 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है.

रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2018 में घोषणा की थी कि दिल्ली के किसानों को धान तथा गेंहू पर न्यूनतम समर्थन मूल्य का 50 प्रतिशत अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जा रहा है. और सरकार इस पर 100 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष खर्च कर रही है. जबकि सच्चाई यह है कि किसानों को अब तक एक पैसा नहीं दिया गया है. इसलिए सरकार चार वर्षों के 400 करोड़ रुपए का भुगतान करे.

रामवीर सिंह बिधूड़ी ने की यह मांग
बीजेपी नेता ने कहा कि दिल्ली सरकार ने राजधानी के गांवों के बजट में दो साल से राशि का प्रावधान तो किया है लेकिन फंड जारी नहीं किया गया. इसलिए गांवों के विकास के लिए यह फंड जारी किया जाए. रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि गांवों में दाखिल खारिज और गिरदावरी की प्रक्रिया रुकी हुई है जिससे किसी किसान की मृत्यु होने पर उसके उत्तराधिकारियों का नाम रेवेन्यू रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हो रहा. और उन्हें मालिकाना हक नहीं मिल रहा है. बिधूड़ी ने दिल्ली के किसानों को डीजल, बिजली और कृषि यंत्रों की खरीद में सबसिडी देने की भी मांग की और कहा कि दूसरे राज्यों में किसानों को ये सभी सुविधाएं मिल रही हैं.

Tags: Aam aadmi party, Arvind kejriwal, BJP, Delhi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर