• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • यूपी में पहली बार हैकर ने बिटकॉइन में मांगी 28 करोड़ की फिरौती, एक्सपोर्टर को बनाया शिकार

यूपी में पहली बार हैकर ने बिटकॉइन में मांगी 28 करोड़ की फिरौती, एक्सपोर्टर को बनाया शिकार

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

ऐसा न करने पर एक्सपोर्टर की ईमेल आईडी में मौजूद मेल को नष्ट करने की धमकी भी दी है. डीआईजी की साइबर सेल इस मामले की जांच कर रही है.

  • Share this:
पुलिस अधिकारियों की मानें तो यूपी में ये पहला मौका है जब हैकर ने किसी व्यापारी से बिटकॉइन में फिरौती मांगी है. हैकर ने एक एक्सपोर्टर की ईमेल आईडी हैक कर ली है. ईमेल आईडी हैक करने के बाद हैकर ने एक्सपोर्टर को ईमेल भेजते हुए एक हजार बिटकॉइन की डिमांड की है. वहीं ऐसा न करने पर एक्सपोर्टर की ईमेल आईडी में मौजूद मेल को नष्ट करने की धमकी भी दी है.

पीड़ित एक्सपोर्टर ने इस मामले की शिकायत एडीजी आनंद कुमार से की है. जहां से ये शिकायत संबंधित ज़िले के डीआईजी ऑफिस को भेज दी गई है. डीआईजी की साइबर सेल इस मामले की जांच कर रही है. साइबर सेल से जुड़े एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुछ दिन पहले एक्सपोर्टर के पास विदेश में बैठे उसके एक व्यापारी की ईमेल आईडी से मिलते-जुलते ईमेल एड्रेस से एक मेल आया था.

मेल में कहा गया था कि सुरक्षा कारणों के चलते हमने अपना बैंक अकाउंट बदल दिया है. मेल में नया अकाउंट नम्बर भेजा जा रहा है. आप हमे भेजी जाने वाली पेमेंट नए अकाउंट में डाल दें. ईमेल आईडी पर एक्सपोर्टर को कुछ शक हुआ. उसने विदेश में फोन कर जानकारी की तो वो ईमेल आईडी फर्जी निकली.

जिसके बाद एक्सपोर्टर की ईमेल आईडी हैक कर ली गई. उसके बाद ईमेल कर हैकर ने फिरौती की डिमांड रख दी. जानकार बताते हैं कि इस समय एक बिटकॉइन की कीमत करीब 2.76 लाख रुपये हैं. जिसके हिसाब से एक हजार बिटकॉइन की कीमत भारतीय रुपये में करीब 28 करोड़ रुपये होती है.

जानें क्या है बिटकॉइन

बिटकॉइन एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है. यह एक प्रक्रार की डिजिटल करेंसी है, जो क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर संचालित और बनाई जाती है. बिटकॉइन को आप छू नहीं सकते यानी की यह डिजिटल फॉर्म में ही रहती हैं. बिटकॉइन का आविष्कार साल 2009 में सतोषी नाकामोटो ने किया था.

ये भी पढ़ें- सरकारी रिकॉर्ड में 'शहीद' नहीं होते सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवान

बिटकॉइन विशेषज्ञ ब्रजेन्द्र पटेल का कहना है कि बिटकॉइन वर्चुअल कॉइन (कृत्रिम सिक्के) हैं. इस तरह पैसों के लेन-देन के लिए आपकों बैंकों तक जाने की जरूरत नहीं है. यदि आपके पास बिटकॉइन है, तो इसकी कीमत और वैल्यू उसी तरह मानी जाएगी जैसे ईटीएफ में कारोबार करते समय सोने की होती है. आप बिटकॉइन के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं और इसे निवेश के रूप में भी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- शहीद CRPF जवान की पत्नी को बीमा कंपनी नहीं दे रही मुआवजा, बताई हैरान करने वाली वजह

ये भी पढ़ें- दो साल से पेंशन मांग रहे हैं सीआरपीएफ-बीएसएफ के जवान, चिठ्ठी का भी नहीं आता जवाब

ये भी पढ़ें- 'बेटा CRPF जवान और सुकमा में तैनात है, यह सुनते ही लड़की वाले शादी से कर देते हैं मना'

ये भी पढ़ें- विदेशी सिपाही ‘वाकोस’ ने नक्सलियों की नाक में किया दम, अब तक 200 हमले किए नाकाम

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज