दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच सरकार ने कहा- सूखी होली मनाएं...

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली को कोरोना संक्रमण को लेकर ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है. (File Photo)

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली को कोरोना संक्रमण को लेकर ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है. (File Photo)

Covid-19: विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम होना चाहिए. दिल्ली में पिछले 2 माह से मरीजों का पॉजिटिविटी रेट 1 फीसदी से कम रिकॉर्ड किया जा रहा है. और यही बेंच मार्क है. अभी भी दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 0.6 फीसदी है. महाराष्ट्र में 16 फीसदी रेट है. दिल्ली के मुकाबले अन्य राज्यों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट बहुत ज्यादा है. गुजरात में दिल्ली से 3 गुना, पंजाब में 6 गुना, केरल में 7 गुना और महाराष्ट्र में 30 गुना ज्यादा पॉजिटिविटी रेट रिकॉर्ड किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2021, 3:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के 5 राज्यों में कोरोना संक्रमण (Corona virus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा 16 फीसदी पॉजिटिविटी रेट रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, बाकी चार राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के मामले दिल्ली के मुकाबले कई गुना ज्यादा दर्ज किए गए हैं.

दूसरी तरफ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कहा है कि राजधानी में भले ही 1 फीसदी से नीचे कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट रिकॉर्ड किया गया है. फिर भी दिल्ली को कोरोना संक्रमण को लेकर ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है.

इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि दिल्ली देश की राजधानी है, इसलिए लोगों का यहां पर हर रोज आना जाना बड़ी संख्या में लगा रहता है. ऐसे भी केस हैं जो लोग बाहर से दिल्ली आते हैं, वह यहां पर संक्रमित हो जाते हैं.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में चिंता की बात नहीं है. हम इसको लेकर पूरी तरीके से सतर्क हैं. स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या पर यह भी कहा है कि कोरोना लौट-लौटकर आने वाला है. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी मास्क का पहनना है. वहीं, उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन वालों को भी अपना ध्यान रखने की अपील की है.
Youtube Video


होली पर सरकार द्वारा जारी किये गये निर्देशों का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि‍ सभी लोगों को मास्क का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए. पर्यावरण के साथ-साथ पानी की भी बचत के लिए सत्येन्द्र जैन ने लोगों से सूखी होली खेलने के लिए अपील किया.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कल रविवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना के कुल 407 केस रिकॉर्ड किए गए थे. वहीं, आज इनकी संख्या 400 से कम है.



उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर यह पूछा जा रहा है कि केस तेजी से बढ़ रहे हैं. इस पर स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि एक समय दिल्ली में  कोरोना पॉजिटिविटी रेट 15 फीसदी था.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम होना चाहिए. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले 2 माह से मरीजों का पॉजिटिविटी रेट 1 फीसदी से कम रिकॉर्ड किया जा रहा है. और यही बेंच मार्क है. उन्होंने कहा कि अभी भी दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 0.6 फीसदी है.

दूसरी तरफ देखा जाए तो महाराष्ट्र में 16 फीसदी रेट है. दिल्ली के मुकाबले अन्य राज्यों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट बहुत ज्यादा है. गुजरात में दिल्ली से 3 गुना, पंजाब में 6 गुना, केरल में 7 गुना और महाराष्ट्र में 30 गुना ज्यादा पॉजिटिविटी रेट रिकॉर्ड किया गया है.

उन्होंने कहा कि जब तक 1 फीसदी पॉजिटिविटी रेट दिल्ली में क्रॉस नहीं करता है तब तक कोरोना नियंत्रण में है. उन्होंने यह बात भी दोहराई कि दिल्ली कोरोना मामलों को लेकर पूरी तरीके से सतर्क है और दिल्ली सरकार हर रोज 70,000 से ज्यादा लोगों का कोरोना टेस्ट कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज