Home /News /delhi-ncr /

सावधान! अगर आपने लगातार 3 महीने तक राशन नहीं लिया तो रद्द हो सकता है कार्ड, दिल्‍ली सरकार करेगी घर-घर सर्वे

सावधान! अगर आपने लगातार 3 महीने तक राशन नहीं लिया तो रद्द हो सकता है कार्ड, दिल्‍ली सरकार करेगी घर-घर सर्वे

दिल्ली सरकार ने नये राशन कार्ड के लिए बढ़ती पेंडिंग के चलते सर्वे का काम शुरू करने का ऐलान किया है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली सरकार ने नये राशन कार्ड के लिए बढ़ती पेंडिंग के चलते सर्वे का काम शुरू करने का ऐलान किया है. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Ration Card Holders: दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) का खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अगले महीने से लगातार तीन महीने से राशन नहीं लेने वाले राशन कार्डधारकों को लेकर घर-घर सर्वे करेगा. इस दौरान घर पर नहीं मिलने वाले व्‍यक्ति का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) को दिल्‍ली हाईकोर्ट ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी की मंजूरी दे दी है. इस बीच राशन कार्डधारकों (Ration Card Holders) के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है. दरअसल लगातार तीन महीने से राशन नहीं लेने वाले राशन कार्डधारकों को लेकर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग घर-घर सर्वे करेगा. इस दौरान अगर व्यक्ति किसी सही कारणों से राशन लेने नहीं आया तो उसे नोटिस और आगे से सही समय पर राशन लेने की हिदायत देकर छोड़ दिया है. हालांकि राशन कार्डधारक मौके पर ही नहीं मिला तो उसका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा.

    दिल्‍ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग नवंबर से ऐसे राशन कार्डधारकों का सर्वे शुरू करेगा. जानकारी के मुताबिक, दिल्‍ली में फाफी संख्‍या में प्रवासी मजदूर का राशन कार्ड था, लेकिन वह कोरोना महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण अपने अपने मूल शहर चले गए और उसमें से काफी संख्‍या में अभी तक वापस नहीं लौटे हैं. राजधानी दिल्ली में 2000 राशन की दुकानें है जिन्हें 70 सर्कल में बांटा गया है.

    अगर ऐसा हुआ तो राशन कार्ड होगा रद्द
    दरअसल दिल्‍ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने राशन कार्डधारकों की बढ़ती संख्या को देखते घर-घर सर्वे का फैसला किया है. अधिकारियों के मुताबिक, अगर सर्वे के दौरान राशन कार्डधारक का राशन नहीं लेने का कारण सही पाया गया तो उसका कार्ड रद्द नहीं होगा. अगर वह अपने घर पर नहीं मिला तो राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा.

    UPSC Success Story: मां ने दिया टार्गेट, पापा कहते थे- हो जाएगा, पढ़ें IAS अफसर डॉ. अपाला मिश्रा की कहानी

    दिल्‍ली सरकार की मांग को केंद्र ने किया नामंजूर
    बता दें कि केंद्र सरकार से दिल्‍ली में राशन कार्डधारकों का कोटा 72.77 लाख निर्धारित कर रखा है. साफ है कि इससे अधिक राशन कार्ड तभी बन सकते हैं, जब इस कोटे में जगह खाली होगी. जबकि दिल्ली में 2.50 लाख से अधिक राशन कार्ड के आवेदन कोटा नहीं होने के कारण कतार में है. हालांकि कुछ महीने पहले दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से कोटा 80 लाख तक बढ़ाने की अपील थी, लेकिन केंद्र सरकार ने इससे बढ़ाने से इनकार कर दिया है. इसी वजह से दिल्‍ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने घर-घर सर्वे का कदम उठाया है.

    Tags: APL ration card, BPL ration card, CM Arvind Kejriwal, Delhi Government, DELHI HIGH COURT, One Nation One Ration Card, Ration card, Ration Cardholders

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर