इन राज्यों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी शुरू, जल्द ही देशभर में कहीं से भी ले सकेंगे राशन
Mumbai News in Hindi

इन राज्यों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी शुरू, जल्द ही देशभर में कहीं से भी ले सकेंगे राशन
देश में जल्द ही वन नेशन वन राशन कार्ड

अगले साल 1 जून से देश भर में वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Scheme) को लागू करने का दावा किया जा रहा है. इसी कड़ी में आंध्रप्रदेश-तेलंगाना (Andhra Pradesh - Telangana) और गुजरात-महाराष्ट्र (Gujrat - Maharashtra) के बीच राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी (Ration Card Portability) की सुविधा शुरू की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 10, 2019, 5:27 PM IST
  • Share this:
'वन नेशन, वन राशन कार्ड' को लेकर केंद्र सरकार ने डेड लाइन तय कर रखी है. अगले साल 1 जून से देश भर में इस योजना को लागू करने का दावा किया गया है. केंद्रीय खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस योजना के पायलट प्रोजेक्ट की समीक्षा की. इस योजना में एक राज्य का व्यक्ति दूसरे राज्य में कहीं से भी अपना राशन उठा सकता है. पायलट प्रोजेक्ट में आंध्रप्रदेश-तेलंगाना और गुजरात-महाराष्ट्र के बीच राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू की गई है.

पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने इस सुविधा का औपचारिक तौर पर उद्घाटन किया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन चारों राज्यों आंध्रप्रदेश-तेलंगाना और गुजरात-महाराष्ट्र के बीच में कार्य के सुचारू रूप से संचालन की समीक्षा भी की. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि अभी 2-2 राज्यों के बीच राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सिस्टम लागू हुआ है, लेकिन इसको सही वक्त पर अगले साल जून तक पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा.

औचक निरीक्षण करेंगे अधिकारी



समीक्षा बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अलग-अलग राज्यों में जाकर इस योजना के तहत चल रहे काम का औचक निरीक्षण किया जाए. झारखंड तो इस मसले पर बेहतर कर रहा है. लेकिन, बिहार में अभी पूरे राज्य में भी वन राशन कार्ड से किसी भी सेंटर पर जाकर राशन लेने की व्यवस्था नहीं हो पाई है. हालांकि केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि बिहार में हमने चीफ सेक्रेटरी से बात की है. वहां भी इस मसले पर काम हो रहा है.



PDS - देश मे राश कार्ड पोर्टेबिलिटी शुरू
देश मे राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी शुरू


इन राज्यों में किसी भी ज़िले से ले सकते हैं राशन
फिलहाल देश में 11 राज्यों में इस तरह की व्यवस्था हो रही है, जिसके अंतर्गत राशन कार्ड वाला कोई भी व्यक्ति राज्य के किसी भी हिस्से के, किसी भी जिले में जाकर अपना राशन ले सकता है. यानी एक राज्य में यह व्यवस्था हो गई है. इन राज्यों में आन्ध्रप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात केरल और झारखंड शामिल हैं.

क्या है वन नेशन वन कार्ड योजना 
फिलहाल 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना के तहत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 1 अगस्त से आंध्रप्रदेश-तेलंगाना और गुजरात-महाराष्ट्र के बीच राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू कर दी गई है. यानी आंध्रप्रदेश के लोग अपने राज्य के अलावा तेलंगाना में भी किसी भी सेंटर से अपना राशन उठा सकते हैं. ठीक उसी तरह तेलंगाना के लोग अपने राज्य के अलावा आंध्रप्रदेश के भी किसी भी सेंटर से राशन कार्ड का इस्तेमाल कर अपना राशन ले सकते हैं. इसी तरह महाराष्ट्र और गुजरात के बीच भी इस योजना को शुरू किया गया है. जिसमें दोनों ही राज्यों के लोग दोनों राज्यों में किसी भी सेंटर से अपने राशन कार्ड के माध्यम से अपने कोटे का राशन ले सकते हैं. अगले साल 1 जून से देश भर में इस योजना को लागू करने का दावा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें -
कश्मीरी लड़कियों पर खट्टर के बयान से भड़कीं स्वाती मालीवाल, कहा- रोमियो की भाषा बोल रहे CM

जानें कैसे होता है CWC का गठन, कैसे काम करती है ये
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading