लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 2:42 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
न्यूज़18 के साथ बातचीत में पूर्व आईएएस अधिकारी जंग ने केजरीवाल की आप सरकार द्वारा किए गए कामों की सराहना की. (फाइल फोटो)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ खास. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 2:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नागरिकता कानून  यानी CAA को लेकर सुप्रीम कोर्ट  में बुधवार को अहम सुनवाई होगी. इस कानून को लेकर अब तक 140 याचिकाएं दाखिल की जा चुकी हैं. ज़्यादातर याचिकाएं इस कानून के विरोध में है. लेकिन कुछ याचिका इसके समर्थन में भी हैं. इसके अलावा कुछ याचिकाओं में एनपीआर (NPR) यानी नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (National Population Register) को भी चुनौती दी गई है. विरोध में दाखिल की गई याचिकाओं में CAA को गैर संवैधानिक घोषित कर रद्द करने की मांग की गई है.

आगे पढ़ें, 20 जनवरी की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें...

1 क्या अरविंद केजरीवाल के मुरीद हो गए हैं उनके साथ विवादों में रहे नजीब जंग!
# दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग (Former LG Najeeb Jung) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के संबंधों को भयंकर सत्ता संघर्ष का उदाहरण माना जाता है और भारतीय संघवाद के इतिहास में यह सबसे विवादास्पद युग भी करार दिया जाता है. लेकिन पद छोड़ने के तीन साल बाद जंग, केजरीवाल को लेकर कोई बैर नहीं रखते. न्यूज़18 के साथ बातचीत में पूर्व आईएएस अधिकारी जंग ने केजरीवाल की आप सरकार द्वारा किए गए कामों की सराहना की और कहा कि उन्होंने पिछले एक साल में अपने प्रदर्शन को काफी सुधारा है.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

2 टीम इंडिया का न्‍यूजीलैंड दौरे के लिए ऐलान, पृथ्‍वी शॉ वनडे और संजू सैमसन टी20 के लिए शामिल
# भारत (India) के न्‍यूजीलैंड दौरे (New Zealand Tour) पर 5 मैचों की टी20 और 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर दिया गया है. टी20 सीरीज के लिए शिखर धवन (Shikhar Dhawan)  की जगह युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) को चुना गया है.(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

3 छह घंटे लाइन में लगने के बाद केजरीवाल ने दाखिल किया नामांकन, नई दिल्ली सीट से हैं मैदान में
# दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आम आदमी पार्टी (AAP) के कैंडिडेट के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. मंगलवार दोपहर साढ़े 12 बजे से रिटर्निंग अफसर के दफ्तर में नामांकन दाखिल (Nomination File) करने का इंतजार कर रहे केजरीवाल ने आखिरकार अपना पर्चा भर दिया है. केजरीवाल को नामांकन भरने में छह घंटे का समय लगा.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

4 यूक्रेन के विमान पर दागी थीं दो शॉर्ट रेंज मिसाइलें, ईरान ने दिया पूरी घटना का ब्योरा
# ईरान (Iran) में यूक्रेन (Ukraine) के यात्री विमान मार गिराए जाने के मामले में नया खुलासा हुआ है. ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन ने अपनी दूसरी शुरुआती जांच रिपोर्ट में कहा है कि जमीन से हवा में मार करने वाली शॉर्ट रेंज की दो मिसाइलों से यात्री जहाज पर हमला किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार Tor-M1 मिसाइल बोईँग 737-800 जेटलाइनर पर हमला किया गया था.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

5 म्‍यांमार की जांच कमेटी ने कहा- रोहिंग्या लोगों के खिलाफ युद्ध अपराध हुए, जनसंहार नहीं
# रोहिंग्या (Rohingya) लोगों पर अत्याचारों की जांच के लिए गठित म्‍यांमार का पैनल सोमवार को इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि कुछ सैनिकों ने संभवत: रोहिंग्या मुस्लिमों के खिलाफ युद्ध अपराधों को अंजाम दिया, लेकिन सेना जनसंहार की दोषी नहीं है. पैनल की इस जांच की अधिकार समूहों ने निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र (United Nation) की शीर्ष अदालत गुरुवार को इस बारे में फैसला सुनाने वाली है कि म्‍यांमार में जारी कथित जनसंहार को रोकने के लिए तुरंत उपाय करने की आवश्यकता है या नहीं. इसके ठीक पहले ‘इंडिपेंडेंट कमीशन ऑफ इन्क्वायरी' (ICOE) ने अपनी जांच के परिणाम जारी कर दिए.

 (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

6 ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे गणतंत्र दिवस 2020 के मुख्य अतिथि, 4 दिन यहां रहेंगे
# ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो (President Jair Messias Bolsonaro) गणतंत्र दिवस समारोह (Republic day celebration) में विशेष अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने तथा मंदी से प्रभावित दोनों बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (Economies) के बीच व्यापारिक संबंध (Trade Relations) को बढ़ाने के तौर तरीके तलाशने के लिए शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा (Four day trip) पर भारत आएंगे.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

7 मस्जिद में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल वाली याचिका खारिज, हाईकोर्ट ने कहा- असंतुलन खड़ा हो सकता है
# इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने एक मामले में कहा है कि किसी भी धर्म में पूजा-अर्चना के लिए लाउडस्पीकर के इस्तेमाल का उल्लेख नहीं है. कोई भी धर्म ये आदेश या उपदेश नहीं देता कि तेज आवाज वाले यंत्रों से ही प्रार्थना की जाए. लाउडस्पीकर पर अगर रोक हटा ली गई तो क्षेत्र में असंतुलन हो सकता है.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर) 

8 रजनीकांत ने कहा- पेरियार पर टिप्‍पणी के लिए क्‍यों मांगू माफी, मैंने छपी खबरों के आधार पर दिया भाषण
# अभिनेता-राजनेता रजनीकांत (Rajinikanth) ने एक कार्यक्रम के दौरान समाज सुधारक पेरियार ईवी रामासामी (Periyar EV Ramasamy) पर की गई कथित अपमानजनक टिप्‍पणी को लेकर माफी मांगने से एक बार फिर इनकार कर दिया है. उन्‍होंने चेन्‍नई में 14 जनवरी 2020 को तमिल भाषा की मैगजीन तुगलक की 50वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम में कहा था कि पेरियार हिंदू देवी-देवताओं के कट्टर आलोचक थे. उन्‍होंने 1971 में सलेम में अंधविश्वास उन्मूलन सम्मेलन के दौरान भगवान राम और सीता की आपत्तिजनक तस्वीरें दिखाई थीं. बता दें कि पेरियार को द्रविड़ आंदोलन का जनक माना जाता है.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9 कांग्रेस ने भंग की पंजाब कांग्रेस कमेटी, अध्यक्ष बने रहेंगे सुनील जाखड़
# कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Punjab Pradesh Congress Committee) भंग कर दी है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (All India Congress Committee) की ओर से जारी किए गए आदेश में लिखा है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने पंजाब की प्रदेश कांग्रेस कमेटी और जिला कांग्रेस कमेटी के सभी पदाधिकारियों और एक्ज़ीक्यूटिव कमेटी को तत्काल प्रभाव से पद से हटा दिया है. हालांकि पंजाब पीसीसी अध्यक्ष अपने पद पर बने रहेंगे. वर्तमान में सुनील जाखड़ पंजाब पीसीसी के अध्यक्ष हैं.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर) 

10 चंद्रगुप्त मौर्य पर फिल्म बनाना चाहती हैं कंगना रनौत, फिल्म इंडस्ट्री पर लगाया गंभीर आरोप
बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने मंगलवार को कहा कि हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री ने इतिहास के साथ न्याय नहीं किया है. उन्होंने बिहार की राजधानी पटना (Patna) में मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि वह चंद्रगुप्त मौर्य (Chandra Gupta Mourya) पर फिल्म बनाना चाहती हैं. दरअसल, कंगना रनौत ने पटना में एक हिंदी दैनिक अखबार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान ये बातें कहीं. उस मौके पर कंगना के साथ भोजपुरी फिल्म अभिनेता और बीजेपी सांसद रवि किशन भी थे.

(यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर) 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 2:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर