एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने जेपी नड्डा

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ खास. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अगले महीने दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी. इस सूची में पार्टी ने अपने 10 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) के खिलाफ सुनील यादव को मैदान में उतारा है. सुनील यादव नई दिल्ली विधानसभा सीट से केजरीवाल के खिलाफ ताल ठोकेंगे. वहीं, नांगलोई जाट से सुमनलता शौकीन को टिकट दिया गया है, जबिक राजौरी गार्डन से रमेश खन्ना भाग्य अजमाएंगे. इसी तरह भाजपा ने कस्तूरबा नगर से रविंद्र चौधरी, महरौली से कुसुम खत्री, कालकाजी से धर्मवीर सिंह, हरि नगर से तेजिंदर पाल बग्गा, दिल्ली कैंट से मनीष सिंह, नई दिल्ली से सुनील यादव, कृष्णा नगर से अनिल गोयल और शाहदरा से संजय गोयल को उम्मीदवार बनाया है.

    आगे पढ़ें, 20 जनवरी की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें...

    1 IMF ने भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान में की भारी कटौती, घरेलू मांग में कमी को बताया वजह
    # अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने एक बार चालू वित्त वर्ष के लिए भारतीय जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth Rate) के अनुमान को 160 आधार अंक यानी 1.6 फीसदी घटा दिया है. IMF ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आर्थिक ग्रोथ का अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 4.8 फीसदी कर दिया है. IMF ने कहा है कि घरेलू मांग में उम्मीद से भी अधिक कमी आई है.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    दिल्ली चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 7 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, केजरीवाल के खिलाफ उतारा ये दिग्गज
    # कांग्रेस (Congress) ने अगले महीने होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए सोमवार को 7 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की. पार्टी ने रोमेश सभरवाल को नई दिल्ली सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. इससे पहले कांग्रेस ने शनिवार को 54 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. पहली लिस्ट में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रत्याशी नहीं उतारा था.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    3 अध्यक्ष बनने के बाद जेपी नड्डा बोले- हम रुकने वाले नहीं, पूरे भारत में पहुंचाएंगे कमल
    # भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) का अध्यक्ष चुने जाने के बाद जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) ने पार्टी मुख्यालय में सैकड़ों कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. नड्डा ने अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी देने के लिए संगठन का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि जो प्रेम, विश्वास, सहयोग आपने मुझ पर किया है, उसके लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं. विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के काम को संभालने और उसे आगे ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और पार्टी संगठन ने जो मुझ पर विश्वास किया है उसके लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    4 गृह मंत्रालय ने RTI के जवाब में कहा- 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' के बारे में कोई जानकारी नहीं
    # गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने एक आरटीआई के जवाब में कहा कि उसे 'टुकडे़-टुकड़े गैंग' के बारे में कोई जानकारी नहीं है. एक्टिविस्ट साकेत गोखले ने कहा कि उन्हें मंत्रालय से आरटीआई आवेदन दायर करने के लगभग एक महीने बाद सोमवार को अपनी क्वेरी के लिए एक लाइन का जवाब मिला. इस आरटीआई (RTI) ने गृह मंत्रालय में अधिकारियों को पूरी तरह चुप करा दिया, जिन्होंने पहले एक टीवी चैनल को बताया था कि 'टुकडे़ टुकडे़ गैंग', या एक समूह भारत को विभाजित करने की कोशिश कर रहा है, इसका खुफिया और कानून लागू करने वाली एजेंसियों की किसी भी रिपोर्ट में उल्लेख नहीं किया गया है.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    5 बेंगलुरु में बांग्लादेशी घुसपैठियों की झुग्गियां बताकर चला दिया बुलडोजर, सभी निकले भारतीय
    # कुछ दिनों पहले बीजेपी विधायक (BJP MLA) अरविंद लिंबावल्ली के उत्तरी बेंगलुरु के करियम्माना अग्रहारा इलाके की झुग्गियों का एक वीडियो ट्वीट (Tweet) किया था, और दावा किया था कि ये झुग्गियां बांग्लादेशी प्रवासियों की हैं. रविवार को इन बस्तियों को तोड़ दिया गया और हजारों लोगों को बेघर कर दिया गया. इस इलाके में पानी और बिजली की सप्लाई तीन दिन पहले ही काट दी गई थी.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    6 आंध्र प्रदेश: CM जगन के भाषण में बाधा डालने पर 17 TDP विधायक निलंबित
    # आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण एवं सभी क्षेत्रों का समावेशी विकास विधेयक, 2020 (Andhra Pradesh Decentralisation and Inclusive Development of All Regions Bill, 2020) पर मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी (Y S Jagan Mohan Reddy) के संबोधन को बाधित करने के लिए सोमवार को विपक्षी तेलगू देशम पार्टी (TDP) के 17 विधायकों को विधानसभा से निलंबित कर दिया गया है.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    7 शबाना आज़मी के सड़क हादसे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे जावेद अख्तर, बताएंगे क्या हुआ था
    # बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आज़मी (Shabana Azmi) शनिवार को एक कार हादसे में बुरी तरह ज़ख़्मी हो गई थीं. अभिनेत्री के साथ यह हादसा मुंबई -पुणे एक्सप्रेसवे पर कोल्हापुर टोल के आसपास हुआ था. असल में शबाना आज़मी की कार और ट्रक में भिड़त हो गई थी जिसके चलते शबाना आज़मी की कार भी बुरी तरह टूट गई थी.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    8 अजय देवगन के साथ 'तानाजी' देखने जाएंगे सीएम उद्धव ठाकरे
    #महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) मंगलवार को अभिनेता अजय देवगन (Ajay Devgan) के साथ 'तानाजी' फिल्म देखने जाएंगे. शिवसेना (Shiv Sena) के नगरसेवक और बृहन्नमुंबई नगर निगम के अधिकारी भी उनके साथ में फिल्म देखगे जाएंगे. उद्धव ठाकरे का मंगलवार शाम को 6 बजे प्लाजा सिनेमा में यह फिल्म देखने जाने का कार्यक्रम है.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    9 अब ऑस्ट्रेलिया में आंधी-तूफान, ओलावृष्टि का कहर
     # जंगलों में आग का कहर झेलने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्वी तट पर सोमवार को आंधी तूफान और ओलावृष्टि का कहर बरपा. देश के दक्षिण और दक्षिण-पूर्व के क्षेत्रों के जंगलों में भीषण आग का प्रकोप जारी है, जिसमें करोड़ों जानवर मारे गए है, 2000 से अधिक मकान तबाह हो गए हैं और कम से कम 29 लोगों की जान गई है.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    10 पाकिस्‍तान में आटे की किल्‍लत, लाहौर में बिक रहा है 70 रुपये किलो
     # पाकिस्‍तान (Pakistan) में खाने-पीने की चीजों की आसमान छूती कीमतों के बाद अब आटे की किल्‍लत ने आम लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. लाहौर (Lahore) समेत पाकिस्‍तान के कई शहरों में आटा 70 रुपये किलो बिक रहा है.

    (यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.