लाइव टीवी

शाहीन बाग: प्रदर्शनकारियों ने CAA पर चर्चा के लिए स्वीकारा अमित शाह का न्योता, कहा- कल मिलने को तैयार
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 6:25 PM IST
शाहीन बाग: प्रदर्शनकारियों ने CAA पर चर्चा के लिए स्वीकारा अमित शाह का न्योता, कहा- कल मिलने को तैयार
शाहीन बाग, नई दिल्ली के इलाके में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन करते लोगों की फाइल फोटो (Reuters)

प्रदर्शनकारी (Protesters) दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के इलाके में दिसंबर के मध्य से प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि वे किसी मुलाकात के समय (Appointment) की मांग नहीं कर रहे हैं और अब यह अमित शाह (Amit Shah) के ऊपर है कि वे उनसे मिलना चाहते हैं या नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 6:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में मौजूद प्रदर्शनकारियों (Protestors) ने शनिवार को कहा कि वे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं और नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर चर्चा करना चाहते हैं. प्रदर्शनकारी, जिनमें ज्यादातर महिलाएं हैं वे दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के इस इलाके में दिसंबर के मध्य से ही विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह बयान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि कोई भी जो नागरिकता संशोधन कानून (CAA) से जुड़े मुद्दों पर बात करना चाहता है वह उनके ऑफिस में आकर उनसे बात कर सकता है. गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था, 'हम उसे तीन दिन के भीतर समय देंगे.'



कल दोपहर मिलने को तैयार लेकिन नहीं करेंगे अप्वाइंटमेंट की मांग
शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने कहा, "हम बातचीत के लिए अमित शाह के प्रस्ताव को स्वीकार करते हैं. हम उनसे कल दो बजे दोपहर में मिलने के लिए तैयार हैं. हम कोई अप्वाइंटमेंट (Appointment) नहीं मांग रहे हैं." प्रदर्शनकारियों ने यह भी कहा कि अब यह अमित शाह पर है कि वे उनसे मिलना चाहते हैं या नहीं.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारी मांगों का एक मसौदा (Charter of demands) लेकर शाह के घर तक पैदल मार्च करने वाले थे.

अमित शाह ने किया था नागरिकता संशोधन कानून का बचाव
न्यूज एजेंसी ANI को दिए एक बयान के मुताबिक, "अमित शाह जी ने पूरे देश को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए आने और उनसे मिलने का न्यौता दिया है. इसलिए हम उनसे मिलने जा रहे हैं. हमारा कोई प्रतिनिधिमंडल नहीं है, कोई भी जिसे नागरिकता संशोधन कानून से जुड़ी कोई शिकायत है, वह जायेगा."

शाह ने गुरुवार को पाकिस्तान (Pakistan), बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने वाले नागरिकता संशोधन कानून का मजबूती से बचाव किया था और कहा था कि नए कानून में कोई ऐसा प्रावधान नहीं है जिसके जरिए मुस्लिमों की नागरिकता छीनी जा सके.



तमिलनाडु भवन के सामने प्रदर्शन
इधर, एक तरफ जहां शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने की योजना बनाई है, वहीं दूसरी ओर जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को तमिलनाडु भवन के सामने प्रदर्शन किया. कमेटी के कार्यकर्ता चेन्नई में CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस की कार्रवाई का विरोध कर रहे थे. बाद में पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया, तब जाकर हंगामा शांत हुआ.

यह भी पढ़ें: CAA प्रोटस्ट पर शायर और कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी को 1 करोड़ का नोटिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 5:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर