Weather Update: दिल्ली में गर्मी का कहर जारी, साल 2002 के बाद मई में सबसे गर्म दिन का बना रिकॉर्ड

ग्वालियर में गर्मी ने एक बार फिर लोगों को किया परेशान.
ग्वालियर में गर्मी ने एक बार फिर लोगों को किया परेशान.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बड़े इलाके में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज होने पर लू की घोषणा की जाती है जबकि पारा 47 डिग्री होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के सफदरजंग वेधशाला में 18 साल के बाद मंगलवार को मई महीने का सबसे अधिक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में लोग चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों का सामना कर रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक दर्ज किया गया. वहीं पालम इलाके में तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. दिल्ली का सफदरजंग वेधशाला जो पूरे शहर के तापमान (Temperature) का प्रतिनिधि करता है वहां पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि आखिरी बार सफदरजंग में 46 डिग्री अधिकतम तापमान 19 मई 2002 को दर्ज किया गया था. उन्होंने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में सबसे अधिक तापमान 29 मई 1944 को 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. श्रीवास्तव ने बताया कि हालांकि, पालम वेधशाला में पिछली बार सबसे अधिक तापमान 47.6 डिग्री 18 मई 2010 को दर्ज किया गया था.

गुरुवार को मिल सकती है कुछ राहत
भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बड़े इलाके में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज होने पर लू की घोषणा की जाती है जबकि पारा 47 डिग्री होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली जैसे छोटे इलाके में एक दिन भी 45 डिग्री तापमान होने पर लू की घोषणा की जा सकती है. श्रीवास्तव ने कहा कि गुरुवार को पश्चमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं की वजह से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार और शनिवार को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. यहां पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.
जबकि मौसम कार्यालय ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में चिलचिलाती गर्मी का दौर जारी रहेगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्रचंड लू चलेगी. हालांकि आईएमडी ने असम और मेघालय के लिए 26 से 28 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर के इन दोनों राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है.



ये भी पढ़ें: दिल्‍ली: पत्नी रोज करती थी झगड़ा, पति ने मार कर नाले में फेंका, गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज