होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /रैपिड रेल- साहिबाबाद से दुहाई तक पहले खंड का काम पूरा, दूसरे खंड ने पकड़ी रफ्तार, विस्‍तार से जानें

रैपिड रेल- साहिबाबाद से दुहाई तक पहले खंड का काम पूरा, दूसरे खंड ने पकड़ी रफ्तार, विस्‍तार से जानें

दूसरे खंड में स्‍टेशन निर्माण का काम तेजी से हो रहा है.

दूसरे खंड में स्‍टेशन निर्माण का काम तेजी से हो रहा है.

आरआरटीएस ने दूसरे खंड का काम तेजी से करा रही है. पहले खंड साहिबाबाद से दुहाई तक में ट्रायल इसी माह शुरू हो जाएगा और 202 ...अधिक पढ़ें

    गाजियाबाद. देश की पहली रैपिड रेल का पहले खंड का काम पूरा हो गया है. आरआरटीएस ने दूसरे खंड का काम तेजी से करा रही है. पहले खंड साहिबाबाद से दुहाई तक ट्रायल इसी माह शुरू हो जाएगा और 2023 मार्च में इस ट्रैक पर देश की पहली रैपिड रेल दौड़ने लगेगी. वहीं, दूसरी ओर दुहाई से मेरठ दक्षिण तक रैपिड रेल अक्तूबर 2023 में दौड़ेगी.

    आरआरटीएस के अधिकारियों के अनुसार दुहाई से शताब्दीनगर के बीच कुल 30 किमी में से 22 किमी का एलिवेटेड ट्रैक (वायडक्ट) तैयार हो गया है. दूसरे खंड में कुल 1100 पिलर्स में से 950 का निर्माण पूरा कर लिया है. दूसरे खंड में गाजियाबाद में कुल तीन स्टेशन प्रस्तावित हैं. ऐसे में एलिवेटेड ट्रैक के साथ मुरादनगर, मोदीनगर नॉर्थ और मोदीनगर साउथ स्टेशन का निर्माण तेज गति से चल रहा है.

    रैपिड रेल के साहिबाबाद से दुहाई प्राथमिकता खंड पर मुख्य ट्रायल रन इस माह प्रस्तावित है. पहले खंड में ओवर हेड इक्विपमेंट, पटरियां और स्टेशन पर फिनिशिंग के काम को तेजी से किया जा रहा है. मेरठ रोड तिराहा स्टेशन पर प्लेटफार्म की शेड डालने का काम शुरू हो गया है. दूसरी ओर  प्री-कास्ट (पहले से तैयार) पटरियां के स्लैब को बिछाया जा रहा है. साथ ही, ओएचई का काम जारी है.

    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    मोदी नगर स्‍टेशन की प्रगति

    मोदीनगर उत्तर रैपिड स्टेशन के पास रखे जाने वाला स्टील स्पैन की तेजी से तैयारियां चल रही हैं. मोदीनगर उत्तर स्टेशन से मेरठ की दिशा में कादराबाद नाले पर बन रहा विशेष गर्डर स्टील स्पैन 20 मीटर अधिक 54 मीटर लंबा होगा. 450 टन वजनी इस स्टील स्पैन को जमीन से 14 मीटर ऊंचाई पर रखा जाएगा. यह गर्डर 50 मीटर चौड़े नाले पर बनाया जा रहा है. इसके लिए विशेष पिलर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है. मोदीनगर में दूसरा विशेष स्टील स्पैन तहसील के पास से गुजर रहे सिंचाई विभाग के बंबा पर बनाया जा रहा है. यहां 50 मीटर लंबा और 400 टन वजनी विशेष स्टील स्पैन स्थापित किया जाएगा. यहां स्टील स्पैन को स्थापित करने के लिए पिलर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है.

    Tags: Delhi-Meerut RRTS Corridor, Ghaziabad News

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें