दिल्ली यूनिवर्सिटी में रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया खत्म, 3 साल में सबसे अधिक आए आवेदन
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली यूनिवर्सिटी में रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया खत्म, 3 साल में सबसे अधिक आए आवेदन
हरियाणा शिक्षा बोर्ड के 12,272 तथा काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स के 11,521 छात्रों ने आवेदन किया है. (फाइल फोटो)

डीयू (DU) प्रशासन ने बताया कि सबसे ज्यादा CBSE के 2,85,128 छात्रों ने आवेदन किया है. आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा 1,42,526 आवेदन दिल्ली से आए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में दाखिले के लिए पंजीकरण (Registration) कराने की प्रक्रिया सोमवार को खत्म हो गई. स्नातक पूर्व पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए 5.63 लाख छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया है, जो बीते तीन बरस में सबसे ज्यादा है. विश्वविद्यालय के पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, पीजी के लिए 1,83,674 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, जबकि एम.फिल और पीएचडी के लिए 34,306 छात्रों ने आवेदन किया है.

डीयू की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा सीबीएसई बोर्ड के 2,85,128 छात्रों ने आवेदन किया है. इसके बाद हरियाणा शिक्षा बोर्ड के 12,272 तथा काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स के 11,521 छात्रों ने आवेदन किया है. आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा 1,42,526 आवेदन दिल्ली से आए हैं. इसके बाद उत्तर प्रदेश से 66,657 और हरियाणा से 50,701 आवेदन आए हैं. डीयू ने बताया कि 5,63,351 विद्यार्थियों ने स्नातक पूर्व (अंडरग्रेजुएट) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया है जिनमें से 3,53,171 ने भुगतान किया है.

ओपन बुक एग्जाम का दूसरा चरण 14 सितंबर से
वहीं, कल खबर सामने आई थी कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के ओपन बुक एग्जाम (DU Open Book Exam) का दूसरा चरण 14 सितंबर से शुरू होगा. इसके लिए फॉर्म भरने की शुरुआत हो चुकी है. अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए दूसरे चरण का एग्जाम ऑनलाइन और आफलाइन दोनों तरीकों से आयोजित किया जा रहा है. एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत रविवार 30 अगस्त से की जा चुकी है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ओपन बुक एग्जाम का पहला चरण 10 अगस्त से शुरू हुआ था.
दूसरे चरण की परीक्षा इन स्टूडेंट्स के लिए...


डीयू ओपन बुक एग्जाम (DU Open Book Exam) के दूसरे चरण के लिए फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 8 सितंबर है. यूनिवर्सिटी के आधिकारिक नोटिस के अनुसार, ये एग्जाम उन छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित किया जा रहा है जो 10 अगस्त से शुरू हुए पहले चरण के ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exam) में हिस्सा नहीं ले सके थे. इसके अलावा वे स्टूडेंट्स भी दूसरे चरण के एग्जाम में हिस्सा ले सकेंगे जो पहले चरण की परीक्षा के दौरान आंसर स्क्रिप्ट की स्कैन की हुई इमेज अपलोड करके सबमिट करने में विफल रहे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज