Delhi: छठी से नौवीं कक्षा में दाखिले की कल से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जानिए पूरा शेड्यूल

दिल्ली सरकार के स्कूलों में छठी से नौवीं कक्षा तक एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के जरिए ही होगा.

दिल्ली सरकार के स्कूलों में छठी से नौवीं कक्षा तक एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के जरिए ही होगा. यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दो चरणों में रहेगी. पहले चरण की शुरुआत कल 11 जून, शुक्रवार शाम से होगी और अंतिम तारीख 30 जून निर्धारित की गई है. इच्छुक आवेदक छात्र शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के तेजी से फैलने के चलते दिल्ली सरकार (Delhi Government)  के स्कूलों में अभी तक छठी से नौवीं कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Registration Porcess) शुरू नहीं की गई थी. लेकिनअब कोरोना संक्रमण के मामलों के तेजी से घटने और हालात सुधरने के बाद सरकार ने इन कक्षाओं की एडमिशन प्रक्रिया (Admission Process) को लेकर शेड्यूल जारी किया है.

    दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने बताया कि गत वर्ष की तरह इस बार भी दिल्ली सरकार के स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के जरिए ही होगा. यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दो चरणों में रहेगी. पहले चरण की शुरुआत कल 11 जून, शुक्रवार शाम से होगी. इसके लिए इच्छुक आवेदक छात्र जिन कक्षाओं में एडमिशन लेना चाहते हैं, वह शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पहले चरण के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 30 जून निर्धारित की गई है.

    शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने यह भी बताया कि इस दौरान जो भी आवेदन आएंगे उनकी कट ऑफ लिस्ट 14 जुलाई को घोषित की जाएगी. वहीं, जो लोग पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाएंगे उनके लिए भी सरकार ने एक और मौका देने का फैसला किया है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 23 जुलाई से खुलेंगे जोकि 6 अगस्त तक चलेंगे. इसकी एडमिशन लिस्ट 19 अगस्त को जारी की जाएगी.

    बताते चलें कि शिक्षा मंत्री की ओर से नवमी और ग्यारहवीं की परीक्षाओं के संबंध में भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए इनकी वार्षिक परीक्षा को रद्द कर दिया गया है.