लाइव टीवी

प्रवासी मजदूरों को राहत, अब इस तरह से भी कर सकते हैं रेल टिकटों की बुकिंग
Delhi-Ncr News in Hindi

Sankar Anand | News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 10:54 PM IST
प्रवासी मजदूरों को राहत, अब इस तरह से भी कर सकते हैं रेल टिकटों की बुकिंग
प्रयागराज में खुले रिजर्वेशन काउंटर (file photo)

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ये स्पष्ट किया है कि शुक्रवार (22 मई) से रेलवे स्टेशनों पर आरक्षित टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश के तमाम प्रवासी मजदूरों और अपने घर वापस जाने वाले लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण खबर ये है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ये स्पष्ट किया है कि शुक्रवार (22 मई) से रेलवे स्टेशनों पर आरक्षित टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी. इसलिए गुरूवार शाम से ही राजधानी दिल्ली के कई आरक्षण केंद्रों पर साफ-सफाई से लेकर अन्य गतिविधियां तेज हो गई थी. रेलवे स्टेशन पर शुरू होने वाली टिकट बुकिंग के वक्त कोरोना वायरस से संक्रमण को रोकने और सतर्कता के मद्देनजर स्थानीय पुलिस और आरपीएफ के जवानों को काफी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाना होगा, जिससे लोगों को सोशल डिस्टेंस के साथ टिकट काउंटर पर खडा करवाने के साथ-साथ उसे टिकट उपलब्ध कराने में मदद कर सकें.

इस मामले में रेलवे ने इस बात को भी स्पष्ट किया है कि रिजर्व यात्रा के लिए टिकट बुकिंग कॉमन सर्विस सेंटर भी शुक्रवार सुबह से ही खोल दिए जाएंगे. रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ सूत्रों के मुताबिक, टिकटों की बुकिंग और स्थानीय मांग इसके साथ ही उसकी स्थिति के मुताबिक जोनल रेलवे के प्रिंसिपल सीसीएम अंतिम निर्णय लेंगे कि कितने काउंटर खोलने हैं.

रेलवे स्टेशन पर बने बुकिंग काउंटर खोलने से उन आम लोगों को फायदा होगा जो इस इंटरनेट क्रांति के दौर में पीछे हैं. मतलब साफ है कि गांवों में रहने वाले किसानों, प्रवासी मजदूरों सहित हमारे समाज का काफी बड़ा तबका ऐसा है तो स्मार्टफोन का प्रयोग नहीं करता है या जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है.



रेलवे की IRCTC की वेबसाइट पर कितने टिकटों की हुई बुकिंग



आईआरसीटीसी वेबसाइट पर हुई टिकटों की बुकिंग की बात करें तो इस मामले में रेल मंत्री ने ये भी बताया कि गुरुवार दोपहर 12 बजे तक IRCTC की वेबसाइट पर 73 ट्रेनों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी. मामले की गंभीरता को देखते ही अबत क करीब 1,49, 025 टिकटों को बुक किया गया, जिससे प्रवासी मजदूरों सहित उन आम लोगों को भी काफी राहत मिलने वाली है जो लॉकडाउन के दौरान दिल्ली, मुंबई या अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं और अपने गृह राज्यों में वो जल्द से जल्द जाना चाहते हैं .

प्रवासी मजदूरों की अगर बात करें तो राजधानी दिल्ली, गुजरात , महाराष्ट्र सहित अन्य बडे राज्यों में यूपी और बिहार के मजदूरों का पलायन और उसको उसके गृह राज्यों में भेजने का मसला अब देश में बडा होता दिख रहा है , क्योंकी ये मसला राजनीति का एक अलग ही रूप लेता दिख रहा है , शायद यही वजह है की प्रवासियों को उसके गृह राज्य में भेजने या नहीं भेजने के मसले पर ही दिल्ली -यूपी - महाराष्ट्र - बंगाल - गुजरात में राजनीति हो रही है . इन राज्यों में सबसे बडा मसला कोरोना और प्रवासी मजदूरों के मसले पर चल रही राजनीति पर और ज्यादा राजनीति करने की हो रही है . कौन सही है और कौन गलत है इसका फैसला खुद आम जनता या प्रवासी मजदूर भी नहीं कर पा रहे हैं .

दिल्ली से सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर बिहार और यूपी के
दिल्ली से अपने गृह राज्य लौटने के लिए करीब चार लाख प्रवासी मजदूरों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. 19 मई 2020 तक दिल्ली सरकार के वेबपोर्टल पर करीब चार लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. रजिस्ट्रेशन कराने वाले प्रवासी मजदूरों में सबसे ज्यादा बिहार और उतर प्रदेश के लोग हैं. अगर आंकडों की बात करें तो बिहार के 1,95,746 प्रवासी मजदूरों ने और उतर प्रदेश के रहने वाले 1,84,997 प्रवासी मजदूरों ने अपने घर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. उतर प्रदेश में सबसे ज्यादा आजमगढ़ के आसपास रहने वाले 14, 914 प्रवासी मजदूरों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है जबकि गोरखपुर जाने के लिए 13,279 लोगों ने, जौनपुर जाने के लिए 11,554 लोगों ने, अंबेडकरनगर जाने के लिए 8,103 लोगों ने और बस्ती जाने के लिए 7,770 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है .

इसके साथ ही छत्तीसगढ़ जाने के लिए 3,200 प्रवासी मजदूरों ने, झारखंड जाने के लिए 6,135 प्रवासी मजदूरों ने और मध्य प्रदेश जाने के लिए 5,132 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. हालांकि दिल्ली सरकार ने पहले ही इस बात की जानकारी दी है कि 20 मई को करीब 25 ट्रेनों की मदद से 37,500 प्रवासी मजदूरों को भेजा जा चुका है. उतर प्रदेश और बिहार के लिए 11-11 ट्रेनों को रवाना करवाया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली में एक दिन में आए रिकॉर्ड 571 नए मामले, अब तक 194 की मौत

राजेंद्र प्लेस के ज्वैलरी शोरूम में लगी आग,फायर ब्रिगेड की 12 गाड़ियां पहुंचीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 10:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading