धार्मिक दृष्टिकोण से इसलिए महत्वपूर्ण है 5 अगस्त, राम मंदिर का होना है शिलान्यास
Delhi-Ncr News in Hindi

धार्मिक दृष्टिकोण से इसलिए महत्वपूर्ण है 5 अगस्त, राम मंदिर का होना है शिलान्यास
5 अगस्त को पीएम मोदी के हाथों अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास होना है.

आचार्य चक्रपाणि का कहना है कि हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में 5 अंक का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म में पंच देवताओं की पूजा की जाती है. हमारे शरीर का निर्माण पांच तत्वों से हुआ है और हमारी पांच इंद्रियां होती हैं.

  • Share this:
दिल्ली. अयोध्या (Ayodhya) में 5 अगस्त को राम मंदिर (Ram Mandir) का पीएम मोदी (PM Modi) के हाथों शिलान्यास होना है. अंक ज्योतिष के अनुसार यह दिन काफी शुभ है. अखिल भारतीय हिंदू महासभा के प्रमुख आचार्य चक्रपाणि का कहना है कि हिंदू धर्म में 5 अंक का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म में पंच देवताओं की पूजा की जाती है. हमारे शरीर का निर्माण पांच तत्व से हुआ है और हमारी पांच इंद्रियां होती हैं. इसके अलावा 5 ज्ञानेंद्रियां होती हैं और 5 सर्वेइंद्रियां भी. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार हमारे शरीर में 5 प्राण तत्व होते हैं. इसके साथ ही पांच पांडव के कारण अंक 5 को शक्ति का प्रतीक माना गया है.

तंत्र गुरु आचार्य शैलेश तिवारी का मानना है कि शुभ कार्य करने में कभी देर नहीं करनी चाहिए और अशुभ कार्य कभी नहीं करनी चाहिए. राम मंदिर के निर्माण के लिए लगभग 500 साल से इंतजार हम कर रहे हैं. ऐसे में प्रभु राम के काम में ग्रह कोई विघ्न नहीं डालेंगे. उन्होंने कहा कि राम मंदिर के निर्माण कार्य में सभी ग्रह दरबारी के तौर पर रहेंगे और मंदिर निर्माण का कार्य शुभ और सफल रहेगा.

इस कारण हुआ विवाद
कांग्रेस सांसद और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने आचार्य प्रमोद कृष्णन के इससे संबंधित ट्वीट को रिट्वीट करते हुए सवाल खड़े किये. ट्वीट में लिखा है कि 'मैं ज्योतिषाचार्य नहीं हूं पर इतना अवश्य जानता हूं कि श्री हरि विष्णु शयन काल में मंदिर निमार्ण का मुहूर्त कोई विद्वान ब्राह्मण नहीं निकाल सकता, भगवान श्री राम हमारी आस्था के आधार हैं, इसलिए प्रत्येक कार्य विधिविधान से 'शास्त्र' सम्मत होना चाहिए 'राजनैतिक' दृष्टिकोण से नहीं.
दरअसल 5 अगस्त यानी मंदिर शिलान्यास की तारीख को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने से जोड़कर देख जा रहा है. उस दिन इसके एक साल पूरा होने वाला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading