Home /News /delhi-ncr /

Repubic Day Parade में लड़ाकू विमानों का सबसे बड़ा बेड़ा दिखाएगा करतब, पहली बार कॉकपिट से LIVE देखेंगे वीडियो

Repubic Day Parade में लड़ाकू विमानों का सबसे बड़ा बेड़ा दिखाएगा करतब, पहली बार कॉकपिट से LIVE देखेंगे वीडियो

Republic Day 2022 Flypast में राफेल, सुखोई, जगुआर दिखाएंगे करतब...(फाइल फोटो)

Republic Day 2022 Flypast में राफेल, सुखोई, जगुआर दिखाएंगे करतब...(फाइल फोटो)

गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade 2022) का ग्रैंड फ‍िनाले और सबसे उत्‍सकुता वाला क्षण फ्लाईपास्‍ट (Flypast) पहली बार 75 विमानों के बेड़े वाला होगा, जिसमें आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत विमान 75 की फॉर्मेशन में दिखेंगे. साथ ही पहली बार दर्शकों के लिए एक चीज और रोमांचित करने वाली होगी और वो होगा फ्लाईपास्‍ट के दौरान विमानों के कॉकपिट से वीडियो को देखना. इसके लिए भारतीय वायुसेना ने दूरदर्शन के साथ कॉर्डिनेशन किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली : इस गणतंत्र दिवस परेड 2022 (Republic Day Parade 2022) के दौरान भारतीय दर्शक और पूरी दुनिया राजपथ (Rajpath) पर “सबसे बड़े और भव्य” फ्लाईपास्ट को देखेगी. राजपथ पर इस बार अब तक के सबसे शानदार फ्लाईपास्ट (Flypast) में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force), सेना और नौसेना के विमानों सहित 75 विमान शामिल होंगे. इसमें पांच राफेल (Rafale) भी राजपथ के ऊपर से उड़ान भरेंगे और 17 जगुआर लड़ाकू विमान (Jaguar Fighter Jet) भी ’75’ के आकार में उड़ान भरेंगे और जो आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न मनाएंगे. ये पल अपने आप में बेहद रोमांचित करने वाले होंगे, क्‍योंकि इस बार लड़ाकू समेत अन्‍य विमानों का सबसे बड़ा बेड़ा नायाब करतब हवा में दिखाएंगे.

दरअसल, गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade 2022) का ग्रैंड फ‍िनाले और सबसे उत्‍सकुता वाला क्षण फ्लाईपास्‍ट (Flypast) पहली बार 75 विमानों के बेड़े वाला होगा, जिसमें आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत विमान 75 की फॉर्मेशन में दिखेंगे. साथ ही पहली बार दर्शकों के लिए एक चीज और रोमांचित करने वाली होगी और वो होगा फ्लाईपास्‍ट के दौरान विमानों के कॉकपिट से वीडियो को देखना. इसके लिए भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने दूरदर्शन के साथ कॉर्डिनेशन किया है.

26 जनवरी को राजपथ पर ऐसा होगा नजारा, सेना के 16 खास दस्ते दिखाएंगे पराक्रम

राफेल, सुखोई, जगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमान फ्लाईपास्ट में राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत सहित विभिन्न स्वरूपों को प्रदर्शित करेंगे.

वहीं, अन्य प्रमुख संरचनाओं में पांच राफेल जेट द्वारा ‘विनाश’ का गठन, एक राफेल, दो जगुआर, दो मिग-29 और दो एसयू-30एमकेआई विमानों की विशेषता वाला ‘बाज़’ गठन शामिल है.

नौसेना पी-8आई समुद्री गश्ती विमान और ‘वरुण’ फॉर्मेशन में उड़ान भरने वाले दो मिग-29के के साथ फ्लाईपास्ट में भी भाग लेगी. पी-8आई और मिग-29के ने इससे पहले 2015 में राजपथ पर उड़ान भरी थी, जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि थे.

वहीं, अभ्यास के अनुसार, भारतीय वायुसेना की परेड में एक मार्चिंग दल, एक संगीत बैंड और एक झांकी होगी. IAF की झांकी में 1971 के युद्ध में भाग लेने वाले मिग-21 और Gnat फाइटर्स के अलावा राफेल फाइटर जेट, स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCH), अश्लेषा 3D सर्विलांस रडार और G-SAT7 संचार उपग्रह का प्रदर्शन किया जाएगा.

Tags: Indian air force, Republic day, Republic Day Parade

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर