Home /News /delhi-ncr /

RFID: दिल्ली के 124 Toll Plaza पर आसान नहीं होगी वाहनों की एंट्री, ये नियम किए अनिवार्य

RFID: दिल्ली के 124 Toll Plaza पर आसान नहीं होगी वाहनों की एंट्री, ये नियम किए अनिवार्य

साउथ एमसीडी ने फैसला किया है कि सभी 124 टोल नाकों पर आरएफआईडी की व्यवस्था को लागू करने के लिए और सख्त कदम उठाए जाएंगे.

साउथ एमसीडी ने फैसला किया है कि सभी 124 टोल नाकों पर आरएफआईडी की व्यवस्था को लागू करने के लिए और सख्त कदम उठाए जाएंगे.

RFID Tags: दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा 124 टोल नाकों पर आरएफआईडी व्यवस्था लागू करने के लिए सख्त कदम उठाये जा रहे है. जिन वाणिज्यिक वाहनों के पास आरएफआईडी टैग नहीं होगा या टैग में पर्याप्त रिचार्ज नहीं होगा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली की सीमा में घुसने वाले बिना रेडियो फ्रिक्वैंसी आइडेंटीफिकेशन डिवाईस (RFID) टैग के एंट्री नहीं करने दी जाएगी. साउथ एमसीडी ने फैसला किया है कि सभी 124 टोल नाकों पर आरएफआईडी की व्यवस्था को लागू करने के लिए और सख्त कदम उठाए जाएंगे. वहीं, जो वाहन मालिक नियमों का उल्लंघन करेंगे, उसको एंट्री नहीं करने दी जाएगी और संबंधित विभाग से उसके रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने का भी आग्रह किया जाएगा.

    दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South MCD) द्वारा 124 टोल नाकों (Toll Plaza) पर आरएफआईडी (RFID) व्यवस्था लागू करने के लिए सख्त कदम उठाये जा रहे है. जिन वाणिज्यिक वाहनों के पास आरएफआईडी टैग नहीं होगा या टैग में पर्याप्त रिचार्ज नहीं होगा एसडीएमसी (SDMC) उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी.

    महापौर मुकेश सुर्यान ने बताया कि उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी और उनके वाहनों के पंजीकरण भी रद्द किए जा सकते हैं. दक्षिणी निगम (South MCD) द्वारा पंजीकरण रद्द करने के लिए संबंधित विभाग से आग्रह किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: प्रदूषण-रोधी नियमों का उल्लंघन करने पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख से ज्यादा काटे चालान

    उन्होंनें बताया कि दक्षिण निगम ने अब बिना आरएफआईडी (RFID) टैग व टैग में अपर्याप्त रिचार्ज वाले विशिष्ट वाणिज्यिक वाहनों पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी है. टोल नाकों पर नियमों की अनुपालना न करने पर जरूरी कार्रवाई की जा रही है. टोल नाकों के नियमित रूप से निरीक्षण के लिए एनफोर्समेंट टीमों का गठन किया गया है.

    एनफोर्समेंट टीमों द्वारा लगातार टोल नाकों की निगरानी की जा रही है और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई भी हो रही है. उन्होंने बताया कि आरएफआईडी प्रणाली यह सुनिश्चित करती है कि सभी वाणिज्यिक वाहन, ’कर’ और ’ई.सी.सी’ का भुगतान आरएफआईडी टैग (RFID Tag) से करें और भुगतान नकदी रहित हो.

    ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्‍ली-एनसीआर प्रदूषण के रेड जोन से बाहर, धुंध की वजह से विजिबिलिटी हुई कम 

    उन्होंने बताया कि दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) को नियंत्रण करने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा दिल्ली के सभी टोल नाकों पर रेडियो फ्रिक्वैंसी आइडेंटीफिकेशन डिवाईस (RFID) व्यवस्था लगाने तथा टोल टैक्स एवं पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्क ’ई.सी.सी’ वसूली के आदेश दिए थे, ताकि मुख्य प्रवेश नाकों से वाहन बिना किसी गतिरोध के प्रवेश कर सके और प्रदूषण भी कम हो. दक्षिणी निगम (South MCD) सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का अनुपालन कर रहा है.

    Tags: Delhi MCD, Delhi news, MCD, Toll plaza, Toll Tax New Rate

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर