Home /News /delhi-ncr /

UP Elections: स्वामी प्रसाद के BJP छोड़ने से वेस्ट यूपी में फंसा पेंच, RLD के सीट बंटवारे में हो सकती है देर

UP Elections: स्वामी प्रसाद के BJP छोड़ने से वेस्ट यूपी में फंसा पेंच, RLD के सीट बंटवारे में हो सकती है देर

अखिलेश और जयंत यादव (File photo)

अखिलेश और जयंत यादव (File photo)

Uttar Pradesh Assembly Elections: आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बीच सीटों का बंटवारा तय हो चुका है, सिर्फ घोषणा होनी बाकी है. पार्टी सूत्रों के अनुसार आरएलडी 13 जनवरी तक अपने नाम तय करने वाली थी, लेकिन उप्र में स्वामी प्रसाद मौर्य के भाजपा छोड़कर सपा में आ जाने से अब इसमें थोड़ा समय लग सकता है. सपा अब पिछड़े वर्ग को ध्‍यान में रखते हुए पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में सीटों का बंटवारा आरएलडी के साथ करेगी.

अधिक पढ़ें ...

गाजियाबाद. योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे स्‍वामी प्रसाद मौर्य के समाजवादी पार्टी में शामिल होने से आरएलडी और सपा के बीच हुए सीटों के बंटवारे में कुछ समय और लग सकता है. स्‍वामी प्रसाद मौर्य पिछड़े वर्ग के नेता हैं और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में कई सीटों पर पिछड़ा वर्ग निर्णायक भूमिका में रहता है. इसलिए सपा आरएलडी के साथ सीटों का बंटवारा इस वर्ग को ध्‍यान में रखकर करेगी.

वैसे आरएलडी और सपा के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है और सिर्फ घोषणा होनी बाकी है. पार्टी के सूत्रों के अनुसार आरएलडी की ओर से 13 जनवरी तक नाम फाइनल होने थे, लेकिन अब इसमें थोड़ा समय लग सकता है. सपा पिछड़े वर्ग को ध्‍यान में रखते हुए पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में सीटों का बंटवारा चाहेगी. जानकार बताते हैं कि मौर्य के आने से भाजपा के वोट पर सेंध लग सकती हैं. सपा और आरएलडी के गठबंधन में आरएलडी को दी जाने वाली मुरादाबाद, अलीगढ़, अमरोहा, आगरा, रामपुर, बिजनौर जिलों की कुछ सीटों पर बदलाव हो सकता है.

RLD 36 से 38 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

आरएलडी के सूत्रों ने बताया कि रालोद 36 से 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. अधिकांश सीटें फाइनल हो चुकी हैं. आरएलडी के गढ़ बागपत जिले की तीनों सीटें रालोद के पास रहेंगी. इनमें छपरौली, बागपत व बड़ौत हैं. मुजफ्फरनगर जिले की सिर्फ चरथावल सीट सपा को छोड़ी जा सकती है, बाकी अन्य सीटें आरएलडी के खाते में जाने की पूरी संभावना है. मुजफ्फरनगर की चरथावल को छोड़कर अन्य सीट आरएलडी के पास जा सकती हैं. मेरठ में सिवालखास रालोद के पास बताई जा रही है.

अगर सरधना आरएलडी को मिलती है तो यहां भी आरएलडी गुर्जर बिरादरी के एक बड़े नाम को चुनाव लड़ाने की तैयारी में है. शामली में शामली व थाना भवन आरएलडी के पास जानी बताई जा रही हैं. सहारनपुर में गंगोह आरएलडी पर है, देवबंद के लिए खींचतान चल रही है. हापुड़ आरएलडी पर है, गढ़ सीट पर खींचतान है.

बुलंदशहर में शहर सीट, शिकारपुर व स्याना भी आरएलडी के खाते में बताई जा रही है. गाजियाबाद में लोनी, मोदीनगर, गौतमबुद्धनगर की जेवर सीट आरएलडी के पास जा रही हैं. मुरादाबाद में कांठ, अमरोहा की नौगवा शादाबाद, बिजनौर की बिजनौर शहर, नूरपुर आरएलडी पर जा रही हैं, नगीना पर खींचतान है. रामपुर, अलीगढ़ व आगरा में पांच सीटें आरएलडी के पास बताई जा रही हैं.

Tags: Uttar pradesh assembly election, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर