• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Explainer: रोहिणी कोर्ट Shootout की घटना सुरक्षा में बड़ी चूक या फिर दिल्ली पुलिस और वकीलों की मूंछ की लड़ाई?

Explainer: रोहिणी कोर्ट Shootout की घटना सुरक्षा में बड़ी चूक या फिर दिल्ली पुलिस और वकीलों की मूंछ की लड़ाई?

दिल्ली में कोर्ट परिसरों की सुरक्षा व्यवस्था को और कैसे बेहतर किया जा सकता है?

दिल्ली में कोर्ट परिसरों की सुरक्षा व्यवस्था को और कैसे बेहतर किया जा सकता है?

Rohini Court Shootout: रोहिणी कोर्ट परिसर में हुई अंधाधुंध गोलीबारी ने कई सवालों को जन्म दे दिया है. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना (Police Commissioner Rakesh Asthana) इसे बड़ी चूक मान रहे हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा है कि कोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को और कैसे बेहतर किया जा सकता है. इस पर काम किया जाएगा, क्योंकि गैंगस्टर वकील के ड्रेस पहनकर कोर्ट रूम तक आए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली की रोहिणी कोर्ट (Rohini Court) में शुक्रवार को गैंगस्टर जितेंद्र गोगी (Jitendra Gogi) और उसको मारने वाले दो हमलावरों की मौत हो गई, जबकि इस दौरान मची भगदड़ में एक महिला वकील घायल हो गई. रोहिणी कोर्ट परिसर में हुई इस अंधाधुंध गोलीबारी ने कई सवालों को जन्म दे दिया है. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना (Police Commissioner Rakesh Asthana) इसे बड़ी चूक मान रहे हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा है कि कोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को और कैसे बेहतर किया जा सकता है. इस पर काम किया जाएगा, क्योंकि गैंगस्टर वकील के ड्रेस पहनकर कोर्ट रूम तक आए थे. बता दें कि कुछ महीने पहले तीस हजारी कोर्ट की घटना को याद करें तो वकील कोर्ट परिसर में दाखिल होने से पहले जांच से बचना चाहते हैं. लेकिन, अब रोहिणी कोर्ट की घटना से वकीलों को भी सीख मिली है.

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी न्यूज 18 हिंदी से बात करते हुए कहते हैं, ‘रोहिणी कोर्ट परिसर में हुई घटना के लिए अगर कोई सबसे बड़ा दोषी है तो वह है दिल्ली का वकील लॉबी है. क्योंकि, दिल्ली पुलिस द्वारा चैकिंग किया जाना इनको तौहीन लगता है. कुछ महीने पहले ही तीस हजारी कोर्ट में वकीलों ने किस तरह से उत्पाद मचाया था? तीस हजारी कोर्ट में वकीलों ने गेट पर चैकिंग करने को लेकर दिल्ली पुलिस के स्टाफ की पिटाई की थी, जिसमें एक हवलदार के शरीर की हड्डी टूट गई और एक एडिशनल डीसीपी को भी चोट लगी.’

Rohini Court Shootout Case, shootout at Rohini court, Jitendra Gogi, Delhi police Investigation, Delhi Police news, Police Commissioner delhi, Gogi Gang, Rakesh Asthana, Crime News, रोहिणी कोर्ट रोहिणी कोर्ट शूटआउट, दिल्ली पुलिस, पुलिस कमिश्नर, राकेश अस्थाना, तीस हजारी कोर्ट, वकीलों और दिल्ली पुलिस में कहासुनी, सुरक्षा को लेकर सवाल

रोहिणी कोर्ट की घटना के बाद अब दिल्ली के सभी जिला न्यायालयों के सुरक्षा नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है.

तीस हजारी की घटना क्यों आई याद
बता दें कि तीस हजारी कोर्ट में वकीलों को जांच करने को लेकर वकीलों ओर पुलिस के बीच जमकर कहासुनी सुनी हुई थी. इस घटना के विरोध में वकीलों ने कुछ दिनों तक कोर्ट में कामकाज ठप कर दिया था. बाद में पुलिस कमिश्नर और जजों के दखल के बाद यह मामला शांत हुआ था. इस घटना के बाद कोर्ट परिसर में केवल जांच के दायरे में सिर्फ आम आदमी ही आते हैं. वकील बिना जांच करवाए ही कोर्ट परिसर में आते-जाते हैं.

दिल्ली पुलिस अब सख्त रुख अपनाएगी?
हालांकि, रोहिणी कोर्ट की घटना के बाद अब दिल्ली के सभी जिला न्यायालयों के सुरक्षा नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसके लिए दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर राकेश अस्थाना ने सख्त निर्देश दिए हैं. दिल्ली पुलिस ने अब दिल्ली बार एसोसिएशन को भी सूचित कर दिया है कि अब वकीलों को भी अदालत के परिसरों में जांच के बाद ही दाखिल होने दिया जाएगा. दिल्ली पुलिस अब सभी जिला अदालतों को सुरक्षित बनाने के लिए तकनीक का भी इस्तेमाल शुरू करेगी.

Rohini Court Shootout Case, Investigation, Delhi Police, Crime Branch, Police Commissioner gave instructions रोहिणी कोर्ट शूटआउट मामले, जांच, दिल्ली पुलिस, क्राइम ब्रांच, पुलिस कमिश्नर ने दिये निर्देश

रोहिणी कोर्ट शूटआउट की जांच करेगी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच. पुलिस कमिश्नर ने दिये निर्देश.

ये भी पढ़ें: …तो इसलिए महंत नरेंद्र गिरि की मौत की गुत्‍थी सुलझाना CBI के लिए है बेहद जरूरी

गौरतलब है कि रोहिणी कोर्ट के अंदर शुक्रवार को गैंगस्टर जितेंद्र गोगी की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी. इस दौरान गोगी सहित तीन लोगों की मौत हो गई. हमलावरों पर जवाबी कार्रवई करते हुए पुलिस ने दोनों को ढेर कर दिया. यह घटना उस समय हुई है जब, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल गोगी को रोहिणी एनडीपीएस कोर्टर नंबर 207 में पेश कर रही थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज