• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • गाजियाबाद में वैशाली मेट्रो से मोहननगर तक रोपवे से सफर तैयारी, जानें सर्वे की रिपोर्ट

गाजियाबाद में वैशाली मेट्रो से मोहननगर तक रोपवे से सफर तैयारी, जानें सर्वे की रिपोर्ट

 वैशाली मेट्रो से मोहन नगर तक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वैशाली मेट्रो से मोहन नगर तक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ghaziabad Development Authority-GDA वैशाली मेट्रो स्‍टेशन से मोहन नगर तक रोपवे चलाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए सर्वे कराया गया है. इस रूट के लिए फीजिबिलिटी रिपोर्ट सौंप दी है. जल्‍द ही डीपीआर तैयार कराया जाएगा.

  • Share this:
    गाजियाबाद. वैशाली मेट्रो स्‍टेशन से मोहननगर तक रोपवे (Ropeway) चलाने की तैयारी है, जिससे लोगों की दिल्‍ली आवाजाही आसान हो सके. इसके लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकारण (Ghaziabad Development Authority) ने सर्वे कराया है. कंसल्‍टेंट फार्म ने इस रूट के लिए फीजिबिलिटी रिपोर्ट सौंप दी है, यानी रोपवे चलाने में कोई बाधा नहीं है. सड़क परिवहन राज्‍य मंत्री (Minister of State for Road Transport) जनरल वीके सिंह के सुझाव पर इस प्रोजेक्‍ट पर काम किया जा रहा है. जीडीए (GDA)अब इस प्रोजेक्‍ट के लिए डीपीआर तैयार कराएगा.

    सड़क परिवहन मंत्री और गाजियाबाद के सांसद जनरल जनरल वीके सिंह शहर के लोगों को दिल्‍ली के लिए बेहतर कनेक्टीविटी देने के लिए रोपवे चलाने का प्रोजेक्‍ट तैयार करा रहे हैं. जीडीए की गाजियाबाद में तीन रूटों पर रोपवे चलाने की योजना थी. इन तीन रूटों में वैशाली मेट्रो से मोहन नगर  के अलावा वैशाली मेट्रो से नोएडा सेक्‍टर 62 (इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी) और नया बस अड्डा (शहीद स्‍थल मेट्रो स्‍टेशन) से गाजियाबाद पुराना रेलवे स्‍टेशन रूट शामिल हैं. इसके लिए जीडीए ने कंसल्‍टेंट फर्म हायर की और सर्वे कराया. फर्म  द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार वैशाली मेट्रो स्‍टेशन से नोएडा सेक्‍टर 62 और  नया बस अड्डा से रेलवे स्‍टेशन के बीच रोपवे चलाना संभव नहीं है. इस रूट पर कई तरह की बाधाएं आ सकती हैं, केवल वैशाली मेट्रो से मोहननगर तक ही रोपवे चलाया जा सकता है. इस रूट पर कोई अड़चन नहीं है.

    ये भी पढ़ें: गाजियाबाद रेलवे स्‍टेशन का डीपीआर तैयार, मेट्रो और मेरठ एक्‍सप्रेस वे से होगा लिंक

    कंसल्‍टेंट फर्म द्वारा तीनों रूटों की रिपेार्ट सौंपने के बाद जीडीए ने फीजिबल रूट के लिए डीपीआर बनवाने की तैयारी कर रहा है. इस डीपीआर में प्रोजेक्‍ट पर आने वाली लागता का पता चलेगा. इसके बाद निर्माण संबंधी अन्‍य प्रक्रिया शुरू हो पाएगी. जीडीए ने इससे पूर्व मेट्रो फेस तीन और चार की डीपीआर तैयार कराई थी, जिसकी कुल लागत 3225करोड़ अनुमानित है. वैशाली मेट्रो से मोहननगर कॉरिडोर की लंबाई 5.04 किमी. और लागत 1808.22 करोड़ तथा नोएडा मेट्रो से साहिबाबाद मेट्रो की लंबाई 5.017 किमी. और लागत1517 करोड़ के करीब अनुमानित है. इस संबंध में सड़क परिवहन राज्‍य मंत्री और गाजियाबाद के सांसद जनरल वीके सिंह ने बताया कि रोपवे के लिए फीजिबिलिटी रिपोर्ट मिल गई है. जीडीए द्वारा जल्‍द ही डीपीआर तैयार कराया जाएगा. इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज