Home /News /delhi-ncr /

Ghaziabad News- वैशाली से मोहन नगर रूट के लिए रोपवे का संशोधित डीपीआर तैयार, जानें क्‍या है योजना?

Ghaziabad News- वैशाली से मोहन नगर रूट के लिए रोपवे का संशोधित डीपीआर तैयार, जानें क्‍या है योजना?

सर्वे करने कंपनी ने जीडीए को डीपीआर तैयार कर भेज दिया है.  सांकेतिक फोटो

.

सर्वे करने कंपनी ने जीडीए को डीपीआर तैयार कर भेज दिया है. सांकेतिक फोटो .

Ropeway Vaishali to Mohannagar route: Vaishali to Mohannagar के बीच Ropeway का Revised DPR तैयार हो गई है. करीब पौने पांच किलोमीटर लंबे इस रूट पर रोपवे बनाने के लिए 450 करोड़ रुपये लागत आएगी. सर्वे करने कंपनी ने जीडीए को डीपीआर तैयार कर भेज दिया है. वैसे पुराने रेलवे स्टेशन से नया बस अड्डा और मोहननगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन तक के दो रूटों के लिए रोपवे प्रोजेक्ट का प्लान है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. मोहन नगर से वैशाली (Vaishali to Mohannagar) के बीच रोपवे (Ropeway) की ओर एक कदम और बढ़ गया है. इसकी संशोधित डीपीआर (Revised DPR) तैयार हो गई है. करीब पौने पांच किलोमीटर लंबे इस रूट पर रोपवे बनाने के लिए 450 करोड़ रुपये लागत आएगी. सर्वे करने कंपनी ने जीडीए को डीपीआर तैयार कर भेज दिया है. वैसे पुराने रेलवे स्टेशन से नया बस अड्डा और मोहननगर से वैशाली मेट्रो स्टेशन तक के दो रूटों के लिए रोपवे प्रोजेक्ट का प्लान है.

    गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (Ghaziabad Development Authority) ने पहले एक कंसलटेंट कंपनी से दोनों ही रूटों रोपवे की डीपीआर तैयार कराया था. यह रोपवे डीपीआर काफी महंगा बताया गया. इसमें वैशाली से मोहननगर तक रोपवे के लिए करीब साढ़े पांच सौ करोड़ और नया बस अड्डा मेट्रो रोपवे डीपीआर करीब साढ़े नौ सौ करोड़ रुपये खर्च बताया था. इस डीपीआर पर कुछ आपत्तियां भी लगाई गईं. इसके बाद जीडीए ने एक अन्य कंपनी से डीपीआर तैयार कराया है. इस डीपीआर में वैशाली से मोहननगर रूट का रोपवे करीब 450 करोड़ रुपये में बनाने की बात कही गई है.

    चीफ इंजीनियर एसके श्रीवास्तव के निर्देश पर जीडीए ने अब इस संशोधित डीपीआर की जांच शुरू कर दी है. जीडीए जल्दी ही में प्रोजेक्ट पर कार्य करेगा. जीडीए के अनुसार मेट्रो प्रोजेक्ट की तुलना में रोपवे का प्रोजेक्ट कम समय में पूरा हो जाएगा. फंडिंग पैटर्न तय होने के बाद जीडीए अधिकारी रोपवे प्रोजेक्‍ट 2024 के मध्य तक पूरा होने की संभावना जता रहे हैं.

    नोएडा से साहिबाबाद चल सकती है मेट्रो

    जीडीए ने दिल्ली-मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को 72 लाख की सलाहकार राशि देकर मेट्रो फेज-तीन में वैशाली से मोहनगर और मेट्रो फेज-चार में नोएडा से साहिबाबाद की डीपीआर तैयार कराई थी. 5.17 किमी लंबे नोएडा से साहिबाबाद मेट्रो कॉरिडोर की लागत 1517 करोड़ है. इस कॉरिडोर में कुल पांच स्टेशनों का निर्माण होना था.

    Tags: Ghaziabad News, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर