लाइव टीवी

RPF ने 14 दलालों को किया गिरफ्तार, ₹ 6 लाख से अधिक का टिकट बरामद
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 8:38 AM IST
RPF ने 14 दलालों को किया गिरफ्तार, ₹ 6 लाख से अधिक का टिकट बरामद
RPF ने दिल्ली के रूट पर चलने वाली विशेष ट्रेनों के टिकट अवैध रूप से बेचने के आरोप में 14 दलालों को गिरफ्तार किया है.

जब से रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Shramik Special Trains) का संचालन शुरू किया है. उसी समय से इन विशेष ट्रेनों के टिकटों को बेचने के लिए दलाल (Brokers) और आईआरसीटीसी के एजेंट (IRCTC Agent) सक्रिय हो गए थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. जब से रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Shramik Special Trains) का संचालन शुरू किया है. उसी समय से इन विशेष ट्रेनों के टिकटों को बेचने के लिए दलाल (Brokers) और आईआरसीटीसी के एजेंट (IRCTC Agent) सक्रिय हो गए थे. इनकी धर-पकड़ के लिए आरपीएफ ने एक विशेष अभियान चलाया. रेलवे ने लॉकडाउन के कारण जगह-जगह फंस गए लोगों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए इन विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया है.

यात्रियों के लिए ट्रेनों में उपलब्ध हैं सीमित बर्थ
रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने राष्ट्रीय राजधानी के रूट पर चलने वाली विशेष ट्रेनों के टिकट अवैध रूप से बेचने के आरोप में 14 दलालों को गिरफ्तार किया है. इनमें आठ आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन) के एजेंट हैं. इन ट्रेनों का परिचालन 12 मई से शुरू किया गया है. इन गिरफ्तारियों का इसलिए भी महत्व है क्योंकि रेलवे वर्तमान में अपनी यात्री सेवाओं का केवल एक हिस्सा ही चला रहा है और यात्रियों के लिए ट्रेनों में सीमित बर्थ उपलब्ध हैं.

1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने की घोषणा के बाद दलालों की सक्रियता बढ़ी  



रेलवे ने एसी विशेष ट्रेनों का परिचालन और 100 जोड़ी अन्य ट्रेनों को एक जून से चलाये जाने की घोषणा के तुरंत बाद एक बयान जारी किया था. बयान में रेलवे ने बताया था कि, शिकायतें मिली हैं कि दलाल एक से अधिक पहचान पत्रों का इस्तेमाल करके इन ट्रेनों में आरक्षित सीटें हासिल कर रहे हैं.



14 में आईआरसीटीसी के 8 दलाल शामिल
बयान में कहा गया है, ‘इस बात की आशंका थी कि 100 जोड़ी ट्रेनों में 21 मई को आरक्षण शुरू होने के बाद इन दलालों की गतिविधियां तेज हो जाएंगी जिससे आम आदमी के लिए ट्रेनों में कन्फर्म सीट की उपलब्धता प्रभावित होगी. इसमें कहा गया है कि इसके मद्देनजर 20 मई को एक अभियान चलाया गया और आईआरसीटीसी के 8 दलालों समेत 14 दलालों को गिेरफ्तार किया गया. बयान के अनुसार इन दलालों के पास से 6,36,727 रुपए के टिकट बरामद किए गए हैं.

यह भी पढ़ें - 

मजदूर की मजबूरी: 10 दिन में 780 KM पैदल चला श्रमिक, 7 दिन नसीब नहीं हुई रोटी
First published: May 22, 2020, 8:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading