कोरोना पेशेंट को ऑक्सीजन, प्लाज्मा सब मुहैया कराएगी ‌RSS-सेवा भारती, हेल्‍पलाइन नंबर पर करनी होगी कॉल!

आरएसएस और सेवा भारती ने लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक प्रयास करने की योजना बनाई है.

आरएसएस और सेवा भारती ने लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक प्रयास करने की योजना बनाई है.

COVID-19 in Delhi: आरएसएस और सेवा भारती ने लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक प्रयास करने की योजना बनाई है. कोरोना काल में जरूरतमंदों को आयुर्वेदिक काढ़ा/होम्योपैथिक दवाई, ऑक्सिजन सिलेंडर, आइसोलेशन सेंटर आदि की व्यवस्था करेगी. हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कॉल आने पर नि:शुल्क भोजन पहुंचाने की व्यवस्था पर भी जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 12:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों से बिगड़े हालातों में अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने भी बढ़ चढ़कर आगे आकर लोगों की सेवा करने की योजना तैयार की है. आरएसएस और सेवा भारती ने लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक प्रयास करने की योजना बनाई है.

कोरोना काल में जरूरतमंदों को आयुर्वेदिक काढ़ा/होम्योपैथिक दवाई, ऑक्सिजन सिलेंडर, आइसोलेशन सेंटर आदि की व्यवस्था करेगी.

वर्तमान में हम सब वैश्विक महामारी से जूझ रहे हैं. आज पूरा विश्व कोविड-19 (Covid-19) के दुष्प्रभाव से ग्रस्त है. इस कारण पूरे विश्व की गति थम सी गई है. समाज के हर वर्ग पर इसकी मार पड़ी है.

ऐसी विषम और त्रासदीपूर्ण परिस्थितियों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) व सेवा भारती (Sewa Bharti) ने समाज की सज्जन शक्ति को साथ में लेकर दिल्ली में कोरोना (Corona) से सम्बंधित समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक प्रयास शुरू कर दिए हैं.
आरएसएस के दिल्ली प्रांत कार्यवाह भारत भूषण ने बताया कि दिल्ली में स्थानीय स्तर पर पुलिस व प्रशासन के साथ समन्वय करके कार्यकर्ताओं ने कोरोना काल में जरूरतमंदों को आयुर्वेदिक काढ़ा/होम्योपैथिक दवाई, ऑक्सिजन सिलेंडर, आइसोलेशन सेंटर आदि की व्यवस्था के लिए योजना बनाई है.

एक हेल्पलाइन नंबर सेवा भारती द्वारा शीघ्र जारी किया जाएगा जिस पर कॉल करने पर जरूरतमंदों को कोरोना काल से सम्बंधित सभी जरूरी आवश्यकताएं पूरी की जाएंगी. कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक, धार्मिक व व्यापारिक संस्थाओं के सहयोग से मास्क, सोशल डिस्टेंस व स्वच्छता के लिए जनजागरण अभियान भी आरम्भ किये जाएंगे जिसमें स्थानीय स्तर पर मास्क बनाकर वितरित किये जाएंगे.

क्षेत्र में वैक्सीनेशन के लिए जागरूकता अभियान एवं इसके पंजीकरण में लोगों की सहायता की जाएगी सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर भी इसके लिए जनजागरण अभियान शुरू किया जाएगा. डॉक्टर्स के द्वारा स्थानीय स्तर पर ऑनलाइन संवाद के कार्यक्रम किये जाएंगे. साथ ही FAQ के लिए कुछ डॉक्टर्स के वीडियो बनाकर शेयर करने की योजना है.



इस कोविड काल (Covid Era) में सबसे ज्यादा समस्या अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को हो रही है. इसके लिए अपने-अपने क्षेत्र में सेवा भारती (Sewa Bharti) कार्यकर्ता वरिष्ठ नागरिकों की सूची तैयार करेंगे, जिसमें से प्रत्येक कार्यकर्ता अकेले रह रहे एक-एक वरिष्ठ नागरिक को अपनाकर उनकी हर तरह की सहायता करेगा.

कोरोना संक्रमित रोगी की सहायता के लिए प्लाज्मा (Plasma) दान सहित अन्य हर संभव प्रयास कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में करेंगे. इसके अतिरिक घर से दूर रहकर काम करने वाले, पी.जी. छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थी एवं जिन परिवारों में सब लोग यदि कोरोना पीड़ित हैं उनके लिए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कॉल आने पर नि:शुल्क भोजन पहुंचाने की व्यवस्था पर भी कार्य योजना तैयार की गई है.

शमशान घाटों में दाह संस्कार के लिए बड़ी संख्या में आ रहे शवों के कारण हो रही व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कमी को ठीक करने के लिए वहां की प्रबंध समिति को कार्यकर्ता सहायता करेंगे. क्षेत्र में पलायन कर रहे दिहाड़ी मजदूरों, श्रमिक परिवारों को हर संभव सहायता देने की व्यवस्था की जाएगी.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दिल्ली प्रान्त के अंतर्गत प्रत्येक नगर इकाई में कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की सूची तैयार की जाएगी ताकि उनके स्वस्थ होने पर उनसे प्लाज्मा आदि की स्थानीय स्तर पर व्यवस्था हो सके. UTKARSH BHARAT एप के द्वारा 'रक्त-सेवा' Digital Helpline प्रारम्भ हो गयी है.

इस Helpline के माध्यम से प्रत्येक बस्ती में जो Blood/Plasma/ Platelets-Donate कर सकते हैं उनका पंजीकरण करवाया जा रहा है. इसके बाद जिन्हें भी Blood/Plasma/Platelets की आवश्यकता होगी उन्हें सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज