Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली में है देश का नंबर 1 पुलिस थाना, ओडिशा और हरियाणा को पछाड़ा, SHO को मिलेगी ट्रॉफी

दिल्ली में है देश का नंबर 1 पुलिस थाना, ओडिशा और हरियाणा को पछाड़ा, SHO को मिलेगी ट्रॉफी

देश का नंबर वन पुलिस स्टेशन

देश का नंबर वन पुलिस स्टेशन

No. 1 Police Station of India: देश का आदर्श थाना कैसा हो, आप कह सकते हैं कि दिल्ली के सदर बाजार थाने जैसा हो. जी हां, ये वो थाना है जिसे देश के सबसे अच्छे यानी नंबर वन पुलिस थाने का खिताब मिला है. दिल्ली पुलिस थाना सदर बाजार के एसएचओ कन्हैया लाल यादव को देश के टॉप थ्री थाने की टॉफी दी जाएगी. इस पुलिस थाने में हर उस कार्य को प्राथमिकता दी जाती है, जो एक थाने को करना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली के नॉर्थ जिला के सदर बाजार पुलिस थाने को देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाने का पुरस्कार मिला है. 19 नवंबर को देश केे गृह मंत्री की तरफ से ट्रॉफी के रूप में लखनऊ में सदर बाजार थाने के एसएचओ कन्हैया लाल यादव को यह पुरस्कार दिया जाएगा. गृह मंत्रालय की ओर से यह पुरस्कार दिया जाता है. देशभर के थानों में से सदर बाजार थाना टॉप थ्री में स्थान बनाने में कामयाब रहा था. इसके बाद कई मानकों में वो उड़ीसा और हरियाणा के थानों को पछाड़ता हुआ नंबर वन पुलिस थाना बना है. दूसरे स्थान पर उड़ीसा का गंगापुर गंजम थाना रहा, जबकि हरियाणा के भट्टू कलां फतेहाबाद थाने को तीसरा स्थान मिला है.

सदर बाजार थाना हेरीटेज बिल्डिंग में बना हुआ है. सन 1861 में सदर बाजार थाने को बनाया गया था. जो दिल्ली के शुरुआती पांच थानों में शामिल था और इस थाने में शुरुआत से ही शिकायत और पब्लिक का काफी ध्यान रखा जाता है. साथ ही बच्चों के खेलने की सुविधाएं, महिलाओं के लिए अलग से डेस्क और सीनियर सिटीजन को महत्व दिया जाता है.

60 पैरामीटर्स पार कर पाया पहला स्थान

पैनल ने क्राइम रिकॉर्ड, साफ-सफाई, मेंटेनेंस जैसे तकरीबन 60 पैरामीटर को पार करने के बाद ही इसे चुना है. पुलिस थाना सदर बाजार के एसएचओ कन्हैया लाल यादव को देश के टॉप थ्री थाने की टॉफी दी जाएगी. नार्थ जिला के डीसीपी सागर सिंह कलसी और सदर बाजार की एसीपी प्रज्ञा आनंद ने भी प्रथम स्थान के लिए इस पुलिस थाने की कार्यशैली और प्रयासों को सराहा. उन्होंने बताया कि पुलिस थाने में हर उस कार्य को प्राथमिकता दी जाती है, जो एक थाने को करना चाहिए.

टॉप थ्री में रहा हरियाणा का ये थाना

वहीं हरियाणा में फतेहाबाद जिले के भट्टू कलां पुलिस स्टेशन को देश के तीन शीर्ष थानों में शामिल किया है. फतेहाबाद के पुलिस अधीक्षक और भट्टू कलां पुलिस स्टेशन की पूरी टीम को बधाई देते हुए हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पी एल अग्रवाल ने कहा कि ’’हमारे लक्ष्य ’सेवा-सुरक्षा-सहयोग’ की तर्ज पर यह पुरस्कार हमारे अधिकारियों और पुलिसकर्मियों द्वारा जमीनी स्तर पर की गई सेवा के प्रयासों का परिणाम है.’’

Tags: Delhi police, Haryana police, Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर