Home /News /delhi-ncr /

samples collected from delhi many areas show presence of ba 5 sub variant of omicron nodvm

दिल्ली कोरोना: राजधानी के कुछ क्षेत्रों से एकत्र किये गए नमूनों में मिला ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट

मध्य और दक्षिण पूर्व दिल्ली से लिये गये जिन नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया, उनमें से करीब पांच प्रतिशत में बीए.5 उप-स्वरूप होने की पुष्टि हुई.

मध्य और दक्षिण पूर्व दिल्ली से लिये गये जिन नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया, उनमें से करीब पांच प्रतिशत में बीए.5 उप-स्वरूप होने की पुष्टि हुई.

Delhi Corona News: मध्य और दक्षिण पूर्व दिल्ली से लिये गये जिन नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया, उनमें से करीब पांच प्रतिशत में ओमिक्रॉन बीए.5 सब वैरिएंट होने की पुष्टि हुई. दक्षिण दिल्ली से लिये गये करीब दो प्रतिशत नमूनों में इसकी मौजूदगी मिली. अधिकतर नमूनों में ओमिक्रॉन के बीए.2 उप-स्वरूप के होने का पता चला. विशेषज्ञों के अनुसार बीए.5 तेजी से फैलता है लेकिन इससे गंभीर संक्रमण नहीं होता.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. मध्य, दक्षिण और दक्षिण पूर्व दिल्ली से मई और 16 जून के बीच एकत्रित कुछ नमूनों में ओमिक्रॉन का बीए.5 सब वैरिएंट पाया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इन्साकोग) द्वारा 17 जून को एक बैठक में इन निष्कर्षों पर चर्चा हुई थी. संघ ने वायरस के किसी नये स्वरूप या उप-स्वरूप के उभरने की संभावना को तलाशने और संक्रमण के कारणों का पता लगाने के लिए कोविड-19 संबंधी आंकड़ों की समीक्षा की थी.

मध्य और दक्षिण पूर्व दिल्ली से लिये गये जिन नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया, उनमें से करीब पांच प्रतिशत में बीए.5 उप-स्वरूप होने की पुष्टि हुई. वहीं दक्षिण दिल्ली से लिये गये करीब दो प्रतिशत नमूनों में इसकी मौजूदगी मिली. अधिकतर नमूनों में ओमीक्रोन के बीए.2 उप-स्वरूप के होने का पता चला. विशेषज्ञों के अनुसार बीए.5 तेजी से फैलता है लेकिन इससे गंभीर संक्रमण नहीं होता.

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) में जीनोम अनुक्रमण (सीक्वेंसिंग) के लिए भेजे गये कुछ नमूनों में ओमिक्रॉन के बीए.4 और बीए.5 उप-स्वरूपों के होने की पुष्टि हुई जिनसे जनवरी में संक्रमण के मामलों की संख्या में इजाफा देखा गया था. विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि यकृत एवं पित्तविज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) में 30 नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया जिनमें से दो में बीए.5 उप-स्वरूप के होने की पुष्टि हुई। नमूनों को एक जून से 16 जून के बीच प्रयोगशाला में भेजा गया था.

राजधानी में आए 628 ताजा मामले, 3 की मौत
राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 628 नए मामले मिले और दैनिक संक्रमण दर 8.06 प्रतिशत दर्ज की गई. वहीं पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोविड की वजह से तीन मरीजों की मौत हो गई, जबकि 1,011 लोग ठीक हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों में यह जानकारी दी गई.  इन आंकड़ों के बाद दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,32,026 तक पहुंच गई, जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 26,256 हो गई है.

Tags: Delhi corona cases, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर