UP: कोविड, ब्लैक फंगस संक्रमण पर काबू के लिए गांव-गांव होगा सैनिटाइजेशन

अभियान में फायर सर्विस और नगर निगम की गाड़ियों का इस्तेमाल होगा..

अभियान में फायर सर्विस और नगर निगम की गाड़ियों का इस्तेमाल होगा..

गाज़ियाबाद में 161 गांव हैं जहां ये कार्यक्रम चलाया जाएगा. इसी तरीके से यूपी के हर जिले के गांव को सैनिटाइज किया जाएगा. इस सैनिटाइजेशन कार्यक्रम में अग्निशमन विभाग की गाड़ियों का भी उपयोग किया जाएगा.

  • Share this:

नोएडा. ग्रामीण इलाकों में कोरोना और अब ब्लैक फंगस संक्रमण को रोकने के लिए यूपी सरकार हर गांव में सैनिटाइजेशन प्रोग्राम चलाएगी. इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के हर गांव में यूपी सरकार द्वारा तैयार किया गया सोल्यूशन स्प्रे किया जाएगा. ये सोल्यूशन पानी और सोडियम हाइपरक्लोराइड का है..यीपी के गाज़ियाबाद में केन्द्रीय मंत्री वी के सिंह ने इस अभियान की शुरुआत की. गाज़ियाबाद में 161 गांव हैं जहां ये कार्यक्रम चलाया जाएगा. इसी तरीके से यूपी के हर जिले के गांव को सैनिटाइज किया जाएगा. इस सैनिटाइजेशन कार्यक्रम में अग्निशमन विभाग की गाड़ियों का भी उपयोग किया जाएगा. उत्तर प्रदेश प्रशासन के डॉक्टरों और नगर निगम प्रशासन द्वारा तैयार किया गया सैनिटाइजेशन के लिए सॉल्यूशन है. इस सॉल्यूशन मे़ पानी, सोडियम हाइपोक्लोराइट वह कुछ जगहों पर अन्य केमिकल भी मिलाए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री वीके सिंह का दावा है कि उत्तर प्रदेश के गांवों में इन केमिकल के स्प्रे से काफी हद तक ब्लैक फंगस और कोरोना वायरस पर काबू पाया जा सकेगा.

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के मुताबिक ब्लैक फंगस का प्रकोप बढ़ा है, इसके जरिए हमारी जनता को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जब यह सैनिटाइजेशन प्रक्रिया गांव में शुरू होगी तो कीटाणु है वह जरूर खत्म होंगे. इस अभियान में फायर सर्विस और नगर निगम की गाड़ियों का इस्तेमाल होगा और सॉल्यूशन प्रशासन द्वारा ही तैयार किया जाएगा.

गाजियाबाद चीफ फायर ऑफिसर सुनील कुमार सिंह के मुताबिक हमारी गाड़ियां गाजियाबाद के सारे गांव में जाएंगी और स्प्रे करेंगी. ठीक इसी तरीके से हमने कोरोना के पहले दौर में अभियान शहरी इलाकों में चलाया था और परिणाम बहुत सार्थक थे. ग्रामीण इलाको में भी इस प्रयोग से संक्रमण जरूर खत्म होगा. दरअसल कोरोना ब्रेक द चेन अभियान के तहत यूपी सरकार ने इस कार्यक्रम को शुरू किया है और वो उम्मीद कर रहे हैं कि अंदरूनी इलाको में जो कोविड और ब्लैक फंगस का जो प्रकोप बढ़ रहा है उस पर ये मजबूत प्रहार होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज