Home /News /delhi-ncr /

Kisan Andolan: SKM ने केंद्र सरकार को भेजी आंदोलन में जान गंवाने वाले 702 किसानों की लिस्ट

Kisan Andolan: SKM ने केंद्र सरकार को भेजी आंदोलन में जान गंवाने वाले 702 किसानों की लिस्ट

Kisan Andolan: संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार को 702 किसानों की लिस्ट भेजी है, जिन्होंने किसान आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाई.

Kisan Andolan: संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार को 702 किसानों की लिस्ट भेजी है, जिन्होंने किसान आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाई.

Kisan Andolan Update: सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर आज संयुक्त किसान मोर्चा (Sanyukt Kisan Morcha) की अहम बैठक हो रहा है. इसमें किसान कानून वापसी के बाद आगे की रणनीति पर फैसला ले सकते हैं. लगातार यह सवाल पूछे जा रहे हैं कि कानून वापस हो गए, अब किसान कब वापस अपने घरों को लौटेंगे? हालांकि किसान संगठन ये कर रहे हैं कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाती वो आंदोलन खत्म नहीं करेंगे. इन्हीं सब मुद्दों पर आज की बैठक में फैसला लिया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने केंद्र सरकार को 702 किसानों (702 Farmers death) की लिस्ट भेजी है, जिनकी मौत पिछले 1 साल में किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के दौरान हो गई है. हाल ही में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर (Narendra Tomar) ने संसद में एक सवाल के जवाब में कहा था कि उनके पास मृतक किसानों (Death farmers List) की कोई सूची नहीं, जिस कारण वह मुआवजा नहीं दे पा रहे हैं.

बता दें कि आज सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक हो रही है. बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे किसान नेता दर्शनपाल (Darshan Pal) ने अहम बयान दिया है. दर्शन पाल ने कहा कि “हमने कृषि सचिव को 702 शहीद किसानों की लिस्ट मेल की है.” दरअसल संयुक्त किसान मोर्चा आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को शहीद का दर्जा देने और मुआवजे की मांग कर रहा है.

राहुल गांधी ने कहा- हमारे पर मृतक किसानों की लिस्ट

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी शुक्रवार को इस मुद्दे को उठाया था. राहुल गांधी ने कल पार्टी ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा था कि पंजाब सरकार ने किसानों को मुआवजा दिया है हमारे पास किसानों की लिस्ट है केंद्र सरकार चाहे तो हमसे ले लें.

PM मोदी को संयुक्त किसान मोर्चे का खुला खत

कानून वापसी के बाद SKM ने पीएम मोदी को खुला खत लिखा था, जिसमें उनकी मुख्य मांगों में से एक मांग यह भी थी कि आंदोलन के दौरान जिन किसानों की मौत हुई है, उनको मुआवजा दिया जाए.

आज SKM की अहम बैठक

सिंघु बॉर्डर पर आज एसकेएम की अहम बैठक में किसान कानून वापसी के बाद आगे की रणनीति पर फैसला ले सकते हैं. लगातार यह सवाल पूछे जा रहे हैं कि कानून वापसी हो गए, अब किसान कब वापस लौटेंगे? हालांकि किसान संगठन ये कर रहे हैं कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाती वो आंदोलन खत्म नहीं करेंगे. इन्हीं सब मुद्दों पर आज की बैठक में फैसला लिया जा सकता है.

Tags: Agricultural law canceled, Agricultural law return, Delhi Singhu Border, Farmers organisation, Farmers Protest, Kisan Andolan, SKM

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर