होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /सत्येंद्र जैन का दावा- दिल्ली में कोरोना संक्रमण के सिर्फ 45 नए मामले आए सामने

सत्येंद्र जैन का दावा- दिल्ली में कोरोना संक्रमण के सिर्फ 45 नए मामले आए सामने

मॉनसून की तैयारियों को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अच्छी बात है कि मॉनसून शुरू हुआ है. (फाइल फोटो)

मॉनसून की तैयारियों को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अच्छी बात है कि मॉनसून शुरू हुआ है. (फाइल फोटो)

दिल्‍ली के स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) ने कहा कि वैक्सीन की कमी की वजह से बार-बार से ...अधिक पढ़ें

    दीपक

    नई दिल्ली. स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) ने कहा कि सोमवार को दिल्ली में कोरोना वायरस (corona virus) संक्रमण के केवल 45 पॉजिटिव केस आए थे. यह पिछले सवा साल में सबसे कम है. उन्होंने कहा कि पॉजिटिविटी रेट 0.1% से कम चल रही है. एक्टिव केस 693 ही बचे हैं, फिर भी लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है. वहीं, वैक्सीन को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी में वैक्सीन की उपलब्धता कम है. सोमवार को थोड़ी वैक्सीन आई है, जो कि मंगलवार तक चलेगी. उन्‍होंने बताया कि सोमवार शाम को कोविशील्ड की 1.5 लाख डोज़ मिली है. वैक्‍सीन न होने के कारण बुधवार से फिर सेंटर बन्द रहेंगे. केजरीवाल सरकार के मंत्री ने बताया कि अभी करीब 1 लाख 68 हज़ार कोवीशील्ड (Coveshield) की डोज़ है. वैक्सीन की कमी की वजह से सेंटर बंद हो रहे हैं.

    सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि वैक्सीन की कमी की वजह से बार-बार सेंटर बन्द करने पड़ रहे हैं. हम हरियाणा की तरह तो चल नहीं सकते कि बचाकर रखें. जैसे ही मिल रही है हम तुरंत लगा रहे हैं. वहीं, तीसरी वेब के बारे में सत्येंद्र जैन ने कहा कि इस बारे में मैं कुछ कमेंट नहीं कर सकता हूं, लेकिन मेरा यह कहना है कि उसे रोका जा सकता है. अगर लोग नियमों का पालन करें. उन्होंने कहा कि जनवरी-फरवरी में जब केस कम आ रहे थे तो लोगों को लगा कि केस कम हो गए. इसलिये हमें ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए. जब तक सोसाइटी में वायरस मौजूद है यह फैल सकता है. इससे बचने का तरीका केवल मास्क ही है.

    यमुना के जलस्तर
    यमुना के जलस्तर पर उन्होंने कहा कि हरियाणा ने दिल्ली में यमुना में आने वाले पानी को रोका है, जिसकी वजह से दिल्ली में काफी दिक्कतें हो रही हैं. बीते 60-70 साल में यमुना का सबसे कम स्तर है. अभी हम सुप्रीम कोर्ट गये हैं कि जितना पानी देना है उतना तो दें. अगर 120 mgd पानी कम हो जाए तो बहुत दिक्कत हो जाएगी. उन्होंने कहा कि पानी आप देंगे नहीं तो मैनेज कैसे कर लेंगे. आप फिर ऑक्सीजन जैसी बात कर रहे हैं. ऑक्सीजन देंगे नहीं और कहेंगे कि आपने बांटा नहीं. दिल्ली का जो पानी तय किया गया है उतना तो आना चाहिए. 930 एमजीडी अगर दिल्ली के लिए सप्लाई कर रहे हैं और उसमें से 120 एमजीडी कम हो जाएगा तो उसको कैसे मैनेज किया जाएगा.

    1500 पंप पानी की निकासी के लिए लगाए
    मानसून की तैयारियों को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अच्छी बात है कि मानसून शुरू हुआ है. ये काफी राहत की बात है. दिल्ली सरकार की तरफ से जितने भी विभाग हैं सब को सख्त हिदायत दी गई है कि पानी को रुकने न दें. और जिस जगह पानी भरता भी है तो वहां से 10-15 मिनट में निकाल दें. करीब 1500 पंप पानी की निकासी के लिए लगाए गए हैं.

    Tags: Corona Virus, Delhi news, Satendra Jain

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें