दिल्ली में Covid-19 के डबलिंग रेट 50 दिन के आसपास पहुंचा, आज से शुरू होगा सीरोलॉजिकल सर्वे: सत्येन्द्र जैन
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली में Covid-19 के डबलिंग रेट 50 दिन के आसपास पहुंचा, आज से शुरू होगा सीरोलॉजिकल सर्वे: सत्येन्द्र जैन
उन्होंने कहा कि आज से दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे शुरू हो रहा है. सीरोलॉजिकल सर्वे में ब्लड का सैम्पल लिया जाता है और चेक किया जाता है. (File Photo)

सत्येन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों का डबलिंग रेट (Dabbling Rate) 50 दिन के आसपास जा चुका है. 2932 लोग अस्पतालों में हैं जो कुल बेड का 20% है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 1:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में अभी भी कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले हजार से ऊपर आ रहे हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में 1195 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए थे. इसके साद ही अब दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1,35,598 हो गई है. वहीं, एक्टिव केस मात्र 10,705 हैं. दिल्ली एक्टिव केस के मामले में अब 12वें नम्बर पर आ गया है जो कि पहले दूसरे नम्बर पर होता था. साथ ही डबलिंग रेट (Dabbling Rate) 50 दिन के आसपास जा चुका है. 2932 लोग अस्पतालों में हैं जो कुल बेड का 20% है.

सत्येन्द्र जैन ने कहा कि लॉकडाउन से हमने सीखा है कि कोरोना वायरस के मामले को बढ़ने से रोकना है तो बेसिक चीजें फॉलो करना है. जैसे मास्क लगाइये, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करिये और साबुन से हाथ बार-बात धोते रहिये. साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में होटल खुले हुए हैं. दिल्ली के बॉर्डर के पास गाजियाबाद, नोयडा और हरियाणा में होटल खुले हुए हैं. वहां केस बढ़ रहे हैं. इसके बावजूद भी होटल खुले हुए हैं.

आज से दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे
उन्होंने कहा कि आज से दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे शुरू हो रहा है. सीरोलॉजिकल सर्वे में ब्लड का सैम्पल लिया जाता है और चेक किया जाता है कि आपके शरीर मे एंटीबॉडी बनी हैं या नहीं. अगर पॉजिटिव आया तो इसका मतलब है कि कोरोना हुआ था और आप ठीक हो गए. दरअसल, पहले सीरोलॉजिकल सर्वे हुआ था तो रिपोर्ट आने के बाद मालूम पड़ा कि दिल्ली में 24% लोग में एंटीबॉडी बन चुके हैं. लेकिन खबर ये चने लगी कि दिल्ली में 24% लोग कोरोना पॉजिटिव हैं.सत्येन्द्र जैन ने कहा कि मैं बता देना चाहता हूं कि दिल्ली में 24% लोग पॉज़िटिव नहीं हैं बल्कि पॉजिटिव होकर लोग ठीक हो चुके हैं. अब हम देखना चाहते हैं कि एक या डेढ़ महीने के बाद उसमें कितना फर्क आया है.
ये साइंटिफिक होता है


ये सर्वे साइंटिफिक होता है. सारे एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स के हिसाब से किया जाता है. बहुत ही टेक्निकल है. साथ ही गौशालाओं का बकाया पैसा न देने पर MCD के आरोप पर उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने MCD का जो बकाया है वो दे दिया है. सारा काम तो वहां करप्शन से चलता है. लेंटर भी डालना हो तो जितना टैक्स इकठ्ठा करते हैं उससे तीन चार गुना तो हर लेंटर पर ले लेते हैं. बस MCD पैसा बनाने की मशीनरी बन गई है. उन्होंने कहा कि MCD को सिर्फ एक ही बात कहना आता है कि पैसा नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading