नर्सिंग में 80% महिला आरक्षण के खिलाफ AIIMS में शुरू हुआ #Save_male_nurses अभियान
Delhi-Ncr News in Hindi

नर्सिंग में 80% महिला आरक्षण के खिलाफ AIIMS में शुरू हुआ #Save_male_nurses अभियान

फिलहाल नर्सिंग (Nursing) पेशे से जुड़े युवकों ने ट्वीटर पर सेव मेल नर्सेस हैशटैग (#Save_male_nurses) से एक अभियान (The campaign) चलाया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Union Ministry of Health) द्वारा हाल में लिए गए एक फैसले ने नर्सिंग (Nursing) पेशे से जुड़े युवकों को खासा नाराज कर दिया है. दरअसल, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बीते दिनों फैसला लिया है कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) में 80 फीसदी नर्सिंग के पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए जायेंगे. इस फैसले की जानकारी मिलते ही नर्सिंग पेशे से जुड़े युवकों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया है.

फिलहाल नर्सिंग पेशे से जुड़े युवकों ने ट्वीटर पर सेव मेल नर्सेस हैशटैग (#Save_male_nurses) से एक अभियान (The campaign) चलाया है. जिसको देशभर के युवाओं का साथ मिल रहा है. विरोध में उतरे युवाओं ने कहा है कि AIIMS में नर्सिंग Nursing के पद पर भर्ती के लिए 80:20 का फार्मूला लायाग गया है. इस फार्मूले के तहत, अब नर्सिंग के पदों पर 80 फीसदी महिलाओं और महज 20 फीसदी पु‍रुष नर्सिंग स्‍टाफ की भर्ती होगी. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के इस फैसले से पुरुष निर्संग स्‍टाफ का भविष्य खतरे में है. लिहाजा, इस फैसले को वापस लेकर पुराने भर्ती नियमों को ही लागू किया जाए.



मरीजों की बेहतर देखभाल को बनाया गया फैसले का आधार
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट बॉडी (सीआईबी) ने अपने इस फैसले का आधार मरीजों की बेहतर देखभाल को बनाया है. ट्वीटर में वायरल सीआईबी के एक दस्‍तावेज में कहा गया है कि मरीजों के आराम (Comort) और देखभाल (Care) के लिए विभिन्‍न डिपार्टमेंट और स्‍पेशलाइज्‍ड वार्ड में महिला नर्सिंग स्‍टॉफ की बेहद जरूरत है. लिहाजा, यह निर्णय लिया जाता है कि अब से 80 फीसदी पोस्‍ट महिला नर्सिंग स्‍टाफ के लिए आरक्षित होंगे. वहीं, बाकी बची 20 फीसदी सीटों के लिए ही पुरुष नर्सिंग स्‍टाफ की भर्ती की जाएगी.

 


First published: May 28, 2020, 12:01 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading