होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Ghaziabad Schools news गाजियाबाद में 9वीं से 12वीं तक स्‍कूल खुले, जानें कैसे होंगी परीक्षाएं?

Ghaziabad Schools news गाजियाबाद में 9वीं से 12वीं तक स्‍कूल खुले, जानें कैसे होंगी परीक्षाएं?

स्‍कूल खोलने से पूर्व कोरोना गाइड लाइन के तहत वसुंधरा गाजियाबाद में क्‍लासरूम को सैनिटाइजेशन करते कर्मचारी.

स्‍कूल खोलने से पूर्व कोरोना गाइड लाइन के तहत वसुंधरा गाजियाबाद में क्‍लासरूम को सैनिटाइजेशन करते कर्मचारी.

Schools open new: उत्‍तर प्रदेश शासन द्वारा कोरोना की वजह से बंद किए गए स्‍कूलों को सोमवार से खोलने का आदेश दे दिया गया है. अपर मुख्‍य सचिव अवनीश कुमार अवस्‍थी द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार कक्षा 9वीं से ऊपर तक के सभी स्‍कूल, डिग्री कॉलेज और अन्‍य शैक्षणिक संस्थान कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए खुलेंगे. हालांकि परीक्षाओं को लेकर कोई आदेश नहीं दिए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

गाजियाबाद. उत्तर प्रदेश में कक्षा  9वीं  से 12वीं तक स्‍कूल सोमवार से खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. हालांकि आदेश स्‍कूलों (Schools) में रविवार शाम को पहुंचा है, इसलिए ज्‍यादातर स्‍कूल मंगलवार से खुल रहे हैं. आदेश के अनुसार स्‍कूल ऑनलाइन (Online) और ऑफ लाइन (Offline) दोनों तरह से चलती रहेंगी. हालांकि परीक्षाओं को लेकर कोई आदेश नहीं दिए गए हैं. परीक्षाएं ऑफ लाइन या ऑनलाइन यह स्‍कूल प्रशासन पर निर्भर करेगा

कोरोना की वजह से अभी तक बंद किए गए ऑफ लाइन स्‍कूलों को सोमवार से खोलने का आदेश दे दिया गया है. उत्‍तर प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव अवनीश कुमार अवस्‍थी द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार कक्षा 9वीं से ऊपर तक के सभी स्‍कूल, डिग्री कॉलेज और अन्‍य शैक्षणिक संस्थान कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए खुलेंगे. हालांकि अभी 9वीं तक ऊपर स्‍कूल खोलने का आदेश दिए गए हैं, लेकिन जल्‍द ही 9वीं से नीचे की कक्षा के स्‍कूल खोलने संबंधी आदेश आने की संभावना है.

ऑफ लाइन और ऑन लाइन दोनों तरह से चलेंगी कक्षाएं

आदेश के अनुसार फिलहाल कक्षाएं दोनों तरह से यानी ऑफ लाइन और ऑन लाइन चलती रहेंगी. यानी जो पैरेंट्स बच्‍चों को भेजना चाहते हैं. वे स्‍कूल भेज सकते हैं और जो पैरेंट्स स्‍कूल नहीं भेजना चाहते हैं और घर से पढ़ाई कराना चाह रहे हैं,  तोऑनलाइन पढ़ाई करवा सकते हैं. स्‍कूल प्रशासन किसी भी बच्‍चे को स्‍कूल आने को बाध्‍य नहीं करेंगे.

6वीं से 8वीं तक अगले सप्‍ताह से खुलने की संभावना

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार अभी 9वीं कक्षा से ऊपर के लिए आदेश आया है. अगर कोरोना संक्रमण दर इसी तरह कम होती रही और मरीजों की संख्‍या घटती रही तो अगले सप्‍ताह तक 6वीं से 8 वीं तक के स्‍कूल खोलने के आदेश आने की संभावना है.

अधिकारी बोले, शासन तय करता है स्‍कूल खोलना और बंद करना

इस संबंध में गाजियाबाद के डीआईओएस प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि स्‍कूलों को खोलने और बंद करने का फैसला स्‍थानीय स्‍तर पर नहीं होता है, यह शासन से लिया जाता है. अभी 9वीं कक्षा से ऊपर तक के स्‍कूल खोलने का आदेश दिया गया है. छोटी कक्षाएं के खोलने का आदेश शासन से मिलते ही जारी कर दिया जाएगा.

परीक्षा को लेकर नहीं है कोई निर्देश

डीआईओएस ने बताया कि शासन द्वारा केवल अभी स्‍कूल खोलने के निर्देश दिए गए हैं. परीक्षाओं को लेकर कोई आदेश नहीं आया है. यह स्‍कूल प्रशासन पर निर्भर करेगा कि परीक्षाएं ऑफ लाइन कराए या ऑनलाइन.

स्‍कूलों को सैनिटाइज कराया जा रहा

विद्या बाल भवन स्‍कूल, वसुंधरा, गाजियाबाद के हेड एडमिस्‍ट्रेटर निशांत शर्मा बताते हैं कि 9वीं कक्षा से ऊपर तक स्‍कूल खोलने का आदेश रविवार मिला है, इसलिए आज नहीं खुला है. आज कोरोना प्रोटोकाल के तहत स्‍कूल में सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है, मंगलवार से स्‍कूल खोल दिए जाएंगे.

दिल्‍ली में अगले सप्‍ताह से नर्सरी से 8वीं तक खुल रहे हैं स्‍कूल

दिल्‍ली में 9वीं कक्षा से ऊपर के स्‍कूल सोमवार से खुल गए हैं. इस संबंध में पिछले सप्‍ताह ही आदेश जारी कर दिया गया था. इसके साथ, ही नर्सरी से 8 वीं कक्षा तक के स्‍कूल अगले सोमवार से खोलने के आदेश दे दिए गए हैं.

स्‍कूलों के लिए गाइड लाइन

स्कूलों को कोविड-19 को लेकर जारी गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने के आदेश दिए हैं. रोजाना स्‍कूल खुलने से पहले पूरे परिसर को सैनिटाइज करना होगा. हैंडवाश व डिजिटल थर्मामीटर की व्यवस्था करनी होगी. स्‍कूल आने वाले प्रत्‍येक छात्र की जांच होगी. क्लासरूम में छात्रों के बीच छह फिट की दूरी रखते हुए बैठने की व्यवस्था करनी होगी. स्‍कूल द्वारा बच्‍चे को स्‍कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं करना होगा. किसी भी छात्र या शिक्षक में कोई बुखार, खांसी-जुखाम के लक्षण पाए जात हैं, तो उन्हें तुरंत वापस घर भेजा जाएगा. स्कूल में सभी को मास्क की अनिवार्यता रहेगी तथा स्कूल अपने पास पर्याप्त संख्या में मास्क उपलब्‍ध रहेंगे.

Tags: Corona school guideline, Coronavirus school open news, Coronavirus school opening, Coronavirus school safety, Ghaziabad News

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर