Home /News /delhi-ncr /

Weather Report: दिल्ली-हरियाणा, राजस्थान और UP में हाड़ कंपाने वाली ठंड, कल से मिल सकती है कुछ राहत

Weather Report: दिल्ली-हरियाणा, राजस्थान और UP में हाड़ कंपाने वाली ठंड, कल से मिल सकती है कुछ राहत

 हरियाणा में मौसम (PTI)

हरियाणा में मौसम (PTI)

Weather Report: उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में शीतलहर (Cold wave) के कारण भीषण सर्दी. रविवार को तापमान में 3 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी के हैं आसार. दिल्ली समेत कई राज्यों में घने कोहरे की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त.




    नई दिल्ली. उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में शीतलहर (Cold Wave) चलने से कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है. और नए साल के पहले दिन शुक्रवार को कई जगहों पर घना कोहरा (Fog) छाया रहा. मौसम विभाग ने कहा है कि शीतलहर का सामना कर रहे उत्तर भारत में तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के साथ तीन जनवरी से राहत मिलने की संभावना है. दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप हवा का कम दबाव दक्षिण-पश्चिम राजस्थान (Rajasthan) में बना हुआ है.

    मौसम विभाग ने कहा, ‘‘उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चल रही है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान यही स्थिति रहेगी.’’ वहीं, दिल्ली में शीत लहर के प्रकोप के बीच न्यूनतम तापमान 15 साल में सबसे कम 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. वहीं ‘‘बेहद घने कोहरे’’ के कारण दृश्यता ‘‘शून्य’’ हो गई. दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि पिछले 15 साल में सबसे कम तापमान है.

    हल्की बारिश का भी पूर्वानुमान है
    इससे पहले आठ जनवरी 2006 को शहर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अब तक का सबसे कम तापमान जनवरी 1935 में 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पिछले साल जनवरी में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा था. दिल्ली में, आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सफदरजंग और पालम में सुबह छह बजे ‘‘ बेहद घना कोहरा’’ छाने के कारण दृश्यता ‘‘शून्य’’ रही. न्यूनतम तापमान के 4-5 जनवरी को आठ डिग्री सेल्सियस पहुंचने का पूर्वानुमान है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण तीन से पांच जनवरी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश का भी पूर्वानुमान है.

    प्रदेश में भी तापमान सामान्‍य से नीचे दर्ज किया गया
    साथ ही हरियाणा में भी शीतलहर का प्रकोप रहा और हिसार में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया. हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा. हरियाणा के नारनौल में तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. सिरसा, अंबाला, करनाल, रोहतक और भिवानी में क्रमश: दो डिग्री, 4.4 डिग्री, 3.5 डिग्री, दो डिग्री और 3.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे में घने कोहरे, शीतलहर और ठंड की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्‍थानों पर मौसम सर्द रहा. जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तापमान सामान्‍य से नीचे दर्ज किया गया.


    आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

    दिल्ली-एनसीआर
    दिल्ली-एनसीआर

    Tags: Cold wave, Weather Alert, Weather forecast, Weather Report

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर