Home /News /delhi-ncr /

Animal crematorium: दि‍ल्‍ली में अब मरे पशुओं का होगा शवदाह, यहां तैयार हो रहा है क्र‍िमेटोर‍ियम

Animal crematorium: दि‍ल्‍ली में अब मरे पशुओं का होगा शवदाह, यहां तैयार हो रहा है क्र‍िमेटोर‍ियम

मरे हुए पशुओं की समस्‍या से न‍िजात पाने के ल‍िए अब साउथ एमसीडी ने योजना तैयार की है. (File photo)

मरे हुए पशुओं की समस्‍या से न‍िजात पाने के ल‍िए अब साउथ एमसीडी ने योजना तैयार की है. (File photo)

Animal crematorium: साउथ एमसीडी की ओर से द्वारका सेक्‍टर-29 में पशु शवदाह गृह बनाने के ल‍िए साइट की पहचान कर ली गई है. इस योजना को परवान चढ़ाने के ल‍िए वर्क आर्डर तक जारी कर द‍िए गए हैं. एसडीएमसी इस शवदाह गृह का न‍िर्माण पब्‍ल‍िक प्राइवेट पार्टनरश‍िप यानी पीपीपी मोड पर करवाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में आवारा पशुओं (Stray cattles) से न‍िजात पाने के ल‍िए स‍िव‍िक एजेंस‍ियां लगातार प्रयास करती रही हैं. वहीं उसके सामने मरे हुए पशुओं को ठ‍िकाने लगाने की बड़ी समस्‍या बनी हुई है. इस समस्‍या से न‍िजात पाने के ल‍िए अब साउथ एमसीडी (South Delhi Municipal Corporation) ने योजना तैयार की है. इसके ल‍िए वह मरे हुए पशुओं ज‍िनमें कुत्‍ते, सुअर, बंदर और भेड़ व बकरी शाम‍िल हैं, इनको ठि‍काने लगाने के ल‍िए पशु शवदाह गृह (Animal crematorium) बनाने की योजना पर काम कर रही है. इनको ठ‍िकाने लगाने से केवल कूड़ा व कचरा स्‍थलों पर कूड़ा न‍िपटान करने में मदद म‍िलेगी बल्‍क‍ि पर्यावरण (Environment) को दूष‍ित होने भी बचाया जा सकेगा.

    जानकारी के मुताब‍िक साउथ एमसीडी (South MCD) की ओर से द्वारका सेक्‍टर-29 में पशु शवदाह गृह बनाने के ल‍िए साइट की पहचान कर ली गई है. इस योजना को परवान चढ़ाने के ल‍िए वर्क आर्डर तक जारी कर द‍िए गए हैं. एसडीएमसी (SDMC) इस शवदाह गृह (Animal crematorium) का न‍िर्माण पब्‍ल‍िक प्राइवेट पार्टनरश‍िप यानी पीपीपी मोड पर करवाएगी.

    ये भी पढ़ें: SDMC का कमाल, 45 लाख क‍िलो कूड़े को प्रोसेस कर बना डाली डेढ़ करोड़ की जैव‍िक खाद

    इस बीच देखा जाए तो एसडीएमसी कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती की ओर से हाल ही में वित्तीय वर्ष-2022-23 को लेकर बजट अनुमान प्रस्‍ताव सदन में पेश क‍िए थे. इन बजट प्रस्‍तावों में भी एसडीएमसी की ओर से पशु शवदाह गृह का निर्माण करने का प्रस्‍ताव क‍िया गया है. इस शवदाह गृह के बनने के बाद पालूत और गैर-पालतू पशुओं के शवों का आसानी से न‍िपटान क‍िया जा सकेगा.

    इतना ही नहीं, द‍िल्‍लीवालों को आवारा पशुओं से न‍िजात द‍िलाने और इससे होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के ल‍िए इनको पकड़ने हेतु कर्मचार‍ियों की कीम को भी पूरा क‍िया जाएगा. न‍िगम की ओर से कर्मचार‍ियों की कमी पूरा होने के बाद आवारा पशुओं को दो श‍िफ्ट में पकड़ने का काम भी क‍िया जाएगा. इससे न केवल सड़कों को इन आवारा पशुओं से छुटकारा म‍िल सकेगा बल्‍क‍ि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में मदद म‍िल सकेगी.

    Tags: Crematorium, Delhi MCD, Delhi news, MCD, Stray animals

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर