Home /News /delhi-ncr /

sdmc found aedes mosquitoes breeding in many government offices and sent to legal notices

Delhi: बुलडोजर एक्शन के बाद अब सरकारी दफ्तरों पर MCD का श‍िकंजा, इतनों को भेजे लीगल नोट‍िस

साउथ एमसीडी ने अपने सभी चारों जोन में एडीज मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए निर्माण स्थलों एवं सरकारी दफ्तरों की जांच की है.

साउथ एमसीडी ने अपने सभी चारों जोन में एडीज मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए निर्माण स्थलों एवं सरकारी दफ्तरों की जांच की है.

Delhi News: साउथ एमसीडी ने अपने सभी चारों जोन में एडीज मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए 771 निर्माण स्थलों एवं 461 सरकारी दफ्तरों की जांच की है. इस दौरान 168 निर्माण स्थलों एवं 25 सरकारी दफ्तरों में एडीज मच्छर का प्रजनन पाया गया है. इस पर कार्रवाई करते हुए दोषियों के विरुद्ध 106 लीगल नोटिस एवं 77 अभियोजन दायर किए गए, जिनमें से 14 लीगल नोटिस एवं 8 अभियोजन सरकारी विभागों को जारी किए गए.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (MCD) की ओर से डेंगू (Dengue), मलेर‍िया और च‍िकनगुन‍िया के मामलों को बढ़ने से रोकने के ल‍िए हरसंभव प्रयास क‍िए जा रहे हैं. द‍िल्‍ली नगर न‍िगम इसके ल‍िए न केवल लोगों को जागरूक करने के ल‍िए व‍िशेष अभ‍ियान चलाती हैं बल्‍क‍ि न‍ियमों का पालन नहीं करने की स्‍थ‍िति में दंडात्‍मक कार्रवाई भी की जाती है.

    इस द‍िशा में साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) के जनस्वास्थ्य विभाग सालभर मच्छरों के प्रजनन की निगरानी रखता है. जनस्वास्थ्य विभाग ने मई और जून के महीनों में एडीज मच्छरों के प्रजनन की निगरानी के लिए गैर आवासीय संपत्तियों में एडीज मच्छर के मदर फोकी की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

    साउथ एमसीडी ने अपने सभी चारों जोन में एडीज मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए 771 निर्माण स्थलों एवं 461 सरकारी दफ्तरों की जांच की है. इस दौरान 168 निर्माण स्थलों एवं 25 सरकारी दफ्तरों में एडीज मच्छर का प्रजनन पाया गया है. इस पर कार्रवाई करते हुए दोषियों के विरुद्ध 106 लीगल नोटिस एवं 77 अभियोजन दायर किए गए, जिनमें से 14 लीगल नोटिस एवं 8 अभियोजन सरकारी विभागों को जारी किए गए.

    Delhi: कोरोना के साथ द‍िल्‍ली में पैर पसार रहा डेंगू व मले‍र‍िया, अब तक र‍िकॉर्ड क‍िए इतने मामले

    एसडीएमसी को जांच अभियान के दौरान दिल्ली जल बोर्ड के डियर पार्क स्थित बूस्टर पंपिंग स्टेशन, डी.पी.एस.आर.यू के निर्माण स्थल, सी.पी.डब्ल्यू.डी. की सेवा नगर स्थित आई. टी. डी. कंस्ट्रक्शन द्वारा संचालित निर्माण स्थल, लाजपत नगर-4 स्थित राज कुमारी अमृत कौर कॉलेज, एनबीसीसी द्वारा संचालित डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज स्थित निर्माण स्थल, तेहखंड डीटीसी बस डिपो, सनलाइट कॉलोनी पुलिस स्टेशन, सर्वोदय कन्या विद्यालय स्थित अनुज कुमार राय तरणताल, तिहाड़ स्थित नए स्टाफ क्वार्टर इत्यादि सरकारी स्वामित्व वाले स्थलों पर मच्छरों का प्रजनन पाया गया. सरकारी दफ्तरों में मच्छरों का प्रजनन मुख्यतौर पर भूमिगत टैंको एवं ओवरहेड टैंकों में पाया गया जिसके चलते उन्हें सप्ताह में एक बार इनकी सफाई करने के लिए निर्देशित किया गया.

    साउथ एमसीडी ने 02 मई से 06 मई 2022 तक क्षेत्रीय कीट विज्ञानियों द्वारा एडीज मच्छर के प्रजनन का पता लगाने के लिए “मदर फॉकी जांच अभियान” चलाया गया. जांच अभियान के दौरान मच्छरों का प्रजनन पाए जाने वाली जगहों पर मलेरिया विभाग के कर्मचारियों ने मच्छरों की रोकथाम के उपाय किए एवं दोषियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की गई.

    Tags: Delhi MCD, Delhi news, Dengue, Health News, Malaria, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर