• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • DTC Bus Depots: डीटीसी के 60 फीसदी बस ड‍िपो में पाया मच्‍छरों का प्रजनन, MCD ने भेजे नोट‍िस

DTC Bus Depots: डीटीसी के 60 फीसदी बस ड‍िपो में पाया मच्‍छरों का प्रजनन, MCD ने भेजे नोट‍िस

मच्छर पाये जाने पर बस ड‍िपो के केयर टेकर और ड‍िपो मैनेजर पर कार्रवाई करते हुये एसडीएमसी ने कानूनी नोट‍िस जारी क‍िये हैं.  (सांकेत‍िक फोटो)

मच्छर पाये जाने पर बस ड‍िपो के केयर टेकर और ड‍िपो मैनेजर पर कार्रवाई करते हुये एसडीएमसी ने कानूनी नोट‍िस जारी क‍िये हैं. (सांकेत‍िक फोटो)

DTC Bus Depots: मच्छर पाये जाने पर बस ड‍िपो के केयर टेकर और ड‍िपो मैनेजर पर कार्रवाई करते हुये एसडीएमसी ने 20 कानूनी नोट‍िस जारी क‍िये हैं. वहीं एक का चालान क‍िया है. इसके साथ ही दक्षिणी निगम के सभी उप स्वास्थ्य अधिकारियों को मच्छरों के प्रजनन के विरुद्ध अभियान चलाने के लिए डिपो मैनेजर के साथ मिलकर कार्य करने के लिए निर्देश दिए गए. मच्छरों के प्रजनन न रोक पाने वाले डिपो मैनेजर के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई करने के आदेश भी दिए गए.

  • Share this:

    नई दिल्ली. बरसाती मौसम में डेंगू, मलेर‍िया और च‍िकनगुन‍िया जैसी बीमार‍ियां तेजी से पैर पसारने लगती हैं. इस सभी की रोकथाम की द‍िशा में उठाये जाने वाले कदमों को और सख्‍त क‍िया गया है. स‍िव‍िक एजेंस‍ियों ने उन सभी के ख‍िलाफ और कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है जो इन मच्‍छर के प्रजनन को रोकने के उपाय नहीं कर रहे हैं.

    साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) के जन स्वास्थ्य विभाग ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले डीटीसी बस डिपो (DTC bus depots) में मच्छरों के प्रजनन का पता लगाने के लिए स्‍पेशल ड्राइव चलाया है. इसके अंतर्गत 38 डीटीसी बस डिपो में मच्छरों के प्रजनन की जांच की गई. वहीं, 23 बस डिपो में मच्छरों का प्रजनन पाया गया. मच्छरों के प्रजनन के पीछे मुख्य कारण- कबाड़, पुराने टायर, गमले, कूलर आद‍ि में वर्षा के जल का जमाव था.

    ये भी पढ़ें: Ease of Doing Business: लेआउट प्लान मंजूरी को नहीं काटने होंगे MCD दफ्तरों के चक्कर, अब घर बैठे कर सकेंगे अप्लाई

    निगम के जनस्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा मच्छरों के प्रजनन स्थल पर मच्छर रोधी दवा का छिड़काव किया गया. डीटीसी कर्मचारियों को जल जमाव रोकने तथा जल जमाव के कारण होने वाले मच्छरों के प्रजनन के बारे में जागरूक किया गया. द्वारका सेक्टर पर-22, द्वारका सेक्टर-2, द्वारका सेक्टर-सी, सुखदेव विहार, खानपुर, वसंत विहार, दिचाऊ कलां स्थित डीटीसी डिपो एवं डीटीसी क्लस्टर बस डिपो में मच्छरों का प्रजनन पाया गया.

    विभाग ने डीटीसी के कर्मचारियों एवं बस डिपो के आस पास स्थित कॉलोनियों में रहने वाले नागरिकों को मच्छरों के प्रजनन के बारे में जागरूक करने के लिए हैंडबिल, बैनर, स्टीकर का इस्तेमाल किया.

    मच्छर पाये जाने पर बस ड‍िपो के केयर टेकर और ड‍िपो मैनेजर पर कार्रवाई करते हुये एसडीएमसी ने 20 कानूनी नोट‍िस जारी क‍िये हैं. वहीं एक का चालान क‍िया है. इसके साथ ही दक्षिणी निगम के सभी उप-स्वास्थ्य अधिकारियों को मच्छरों के प्रजनन के विरुद्ध अभियान चलाने के लिए डिपो मैनेजर के साथ मिलकर कार्य करने के लिए निर्देश दिए गए. मच्छरों के प्रजनन न रोक पाने वाले डिपो मैनेजर के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई करने के आदेश भी दिए गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज