Home /News /delhi-ncr /

Dengue: डेंगू के खिलाफ चला बड़ा अभियान, नियम ना मानने वाले 350 लोगों को नोट‍िस जारी, कटे चालान

Dengue: डेंगू के खिलाफ चला बड़ा अभियान, नियम ना मानने वाले 350 लोगों को नोट‍िस जारी, कटे चालान

डेंगू, मलेर‍िया और च‍िकनगुन‍िया मामलों को लेकर अब स‍िव‍िक एजेंस‍ियों  ने इसकी रोकथाम के ल‍िए अभ‍ियान को और तेज कर द‍िया है. (File photo)

डेंगू, मलेर‍िया और च‍िकनगुन‍िया मामलों को लेकर अब स‍िव‍िक एजेंस‍ियों ने इसकी रोकथाम के ल‍िए अभ‍ियान को और तेज कर द‍िया है. (File photo)

Dengue in Delhi: साउथ एमसीडी की ओर से तीन द‍िवसीय स्‍पेशल ड्राइव चलाया है ज‍िसके अंतर्गत लोगों को डेंगू से बचाव के ल‍िए जागरूक क‍िया जा रहा है. जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से 15,700 हैंडबिल बांटे हैं तो 6,780 स्टीकर चस्पा किए हैं. वहीं पीए सिस्टम की सहायता से प्रचार किया और 35,400 भवनों में मच्छरों के प्रजनन की जांच की गई जिनमे से 254 भवनों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्ली में लगातार बढ़ रहे डेंगू, मलेर‍िया और च‍िकनगुन‍िया के मामलों को लेकर अब स‍िव‍िक एजेंस‍ियों (Civic Agencies) ने इसकी रोकथाम के ल‍िए अभ‍ियान को और तेज कर द‍िया है. साउथ एमसीडी (South MCD) की ओर से तीन द‍िवसीय स्‍पेशल ड्राइव चलाया है ज‍िसके अंतर्गत लोगों को डेंगू (Dengue) से बचाव के ल‍िए जागरूक क‍िया जा रहा है.

    जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से 15,700 हैंडबिल बांटे हैं तो 6,780 स्टीकर चस्पा किए हैं. वहीं पीए सिस्टम की सहायता से प्रचार किया और 35,400 भवनों में मच्छरों के प्रजनन की जांच की गई जिनमे से 254 भवनों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया.

    न‍िगम अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक सितंबर-अक्टूबर माह में हुई अधिक वर्षा के कारण मच्छरों के प्रजनन के लिए उत्पन्न हुई अनुकूल परिस्थितियों के चलते दिल्ली में डेंगू के अधिक मामले सामने आए हैं. एडीज मच्छर डेंगू एवं चिकुनगुनिया के वायरस का वाहक होता है. यह मच्छर घरों में,पानी की टंकियों, ड्रमों,सीमेंट की टंकियों, गमलों,मनी प्लांट इत्यादि में ताजा पानी के एक सप्ताह से अधिक ठहरने के कारण उत्पन्न होता है.

    ये भी पढ़ें: संभलकर रहें! Delhi में Dengue मरीजों का आंकड़ा बढ़ा, अस्‍पतालों में होने लगी बेड्स की क‍िल्‍लत… 

    एसडीएमसी के मुताब‍िक इस अभियान के अंतर्गत 15,430 भवनों में मच्छरों की रोकथाम के लिए फॉगिंग एवं कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया. भवनों की फॉगिंग के अलावा मच्छरों के प्रजनन के लिहाज से उच्च खतरे वाली जगहों पर वाहन आधारित टिफा मशीन की सहायता से सुबह एवं शाम को फॉगिंग की गई. उपरोक्त मच्छररोधी प्रयासों के अलावा जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छरों का प्रजनन पाए जाने पर 270 कानूनी नोटिस एवं 76 चालान किए गए.

    ये भी पढ़ें: Dengue in Delhi : दिल्‍ली में डेंगू का कहर, अब तक 6 की हुई मौत, मामले बढ़कर 1,537 हुए 

    जनस्वास्थ्य विभाग ने तुगलकाबाद एक्सटेंशन,तुगलकाबाद गांव,गौतम नगर, महरौली,मोहम्मदपुर गांव, तिगड़ी जे. जे. कॉलोनी,आली विहार,बदरपुर,जैतपुर, बाटला हाऊस,कोटला मुबारकपुर, जी-ब्लॉक संगम विहार, गोविंद पुरी, हौज रानी,मालवीय नगर,पुष्प विहार,सेक्टर-1 और 3,दक्षिणपुरी, पालम गांव हरिजन बस्ती,राज नगर पी-ब्लॉक,रंगपुरी पहाड़ी इंदर कैंप,महिपालपुर गांव हरिजन बस्ती,जीवन पार्क,मोहन गार्डन एन-ब्लॉक,महावीर एनक्लेव पार्ट-3, आर ब्लॉक रघुबीर नगर, जे.जे. कॉलोनी मादीपुर, पंजाबी बाग एक्सटेंशन, बसई दारापुर आदि जगहों पर मच्छररोधी अभियान चलाया. यह अभियान अनाधिकृत कॉलोनियों एवं गांवों में चलाया गया.

    उधर, ईस्‍ट द‍िल्‍ली के पूर्व मेयर और निगम पार्षद पटपड़गंज बिपिन बिहारी सिंह की ओर से मच्छर से होने वाली बीमारी डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से बचाव के लिए सुप्रीम एन्क्लेव सोसाइटी व पंचायत परिषद् प्रताप नगर में फोगिंग करवाई गई. वहीं लोगों को इन बीमार‍ियों से बचाव के ल‍िए जागरूक भी क‍िया.

    Tags: Delhi MCD, Dengue, Dengue fever, Dengue in Delhi, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर