Home /News /delhi-ncr /

Ease of Doing Business: लेआउट प्लान मंजूरी को नहीं काटने होंगे MCD दफ्तरों के चक्कर, अब घर बैठे कर सकेंगे अप्लाई

Ease of Doing Business: लेआउट प्लान मंजूरी को नहीं काटने होंगे MCD दफ्तरों के चक्कर, अब घर बैठे कर सकेंगे अप्लाई

इज ऑफ डूइंग बिजनेस के अंतर्गत तीनों निगमों की ओर से लेआउट प्लान की मंजूरी ऑनलाइन दी जाएगी.

इज ऑफ डूइंग बिजनेस के अंतर्गत तीनों निगमों की ओर से लेआउट प्लान की मंजूरी ऑनलाइन दी जाएगी.

Ease of Doing Business: साउथ एमसीडी में इज ऑफ डूइंग बिजनेस के अंतर्गत एक नया ऑनलाइन मॉड्यूल तैयार किया है जिसके तहत अब लेआउट प्लान की मंजूरी लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे. अब घर बैठे इसकी मंजूरी मिल सकेगी. तीनों एमसीडी की नोडल एजेंसी के रूप में काम कर रही SDMC ने इस योजना की शुरुआत की है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) की ओर से राजधानी वासियों के लिए एक बड़ी योजना की शुरुआत की गई है. साउथ एमसीडी में इज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of Doing Business) के अंतर्गत एक नया ऑनलाइन मॉड्यूल तैयार किया है जिसके तहत अब लेआउट प्लान (Layout Plans) की मंजूरी लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे.

    अब घर बैठे इसकी मंजूरी मिल सकेगी. तीनों एमसीडी की नोडल एजेंसी के रूप में काम कर रही एसडीएमसी (SDMC) ने इस योजना की शुरुआत की है. अब तीनों निगमों की ओर से लेआउट प्लान की मंजूरी ऑनलाइन दी जाएगी.

    पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का उद्देश्य इसमें मानवीय हस्तक्षेप को समाप्त करना है ताकि ले-आउट प्लान को स्वीकृति दिलाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें. ले-आउट प्लान स्वीकृति की प्रक्रिया में एकरूपता लाने के लिए दिल्ली के तीनों निगमों के अधिकार क्षेत्र में इसी ऑनलाइन माध्यम से स्वीकृति प्रदान की जाएगी.

    ये भी पढ़ें: Single use Plastic: केंद्र के प्रत‍िबंध के बाद केजरीवाल सरकार प्‍लास्‍टि‍क के ख‍िलाफ चलाएगी ड्राइव, तैयार क‍िया ये एक्‍शन प्‍लान

    आवेदन मंजूर होने के बाद ऑनलाइन जारी होगी लेआउट प्लान की कॉपीसाउथ निगम का नगर नियोजन विभाग  https://mcdonline.nic.in के माध्यम से ले-आउट प्लान की सॉफ्ट कॉपी स्वीकार करेगा. इसके अतिरिक्त और किसी माध्यम से आवेदन स्वीकृत नहीं होंगे.

    ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात् सॉफ्टवेयर शून्य त्रुटि प्रमाण पत्र जारी करेगा जिसके बाद आवेदन नगर नियोजन विभाग के संबंधित अधिकारी द्वारा ऑनलाइन माध्यम से अनुमति देने के लिए स्वीकार किया जायेगा तथा स्वीकृत ले-आउट प्लान की प्रति ऑनलाइन माध्यम से दी जाएगी.

    पहले से अप्लाई आवेदन पुरानी प्रक्रिया से ही निपटाए जाएंगेवर्तमान में जो आवेदन पहले से प्रक्रिया में है उन्हें पुराने तरीके से ही निपटाया जायेगा तथा पुराने किसी आवेदन को अस्वीकृत किए जाने की स्थिति में उसे नई प्रक्रिया के माध्यम से दोबारा शुल्क अदा करके  आवेदन करना पड़ेगा. अन्य श्रेणी के आवेदन जैसे कि निजी भूमि नीति के अंतर्गत आने वाले आवेदन, वर्तमान में चली आ रही प्रक्रिया के माध्यम से ही स्वीकार किए जायेंगे.

    इस तरह से ले सकते हैं वेबसाइट पर पूरी प्रक्रिया की जानकारी नगर नियोजन विभाग के कर्मचारियों एवं वास्तुकारों के मार्गदर्शन के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका एवं सामान्य दिशा-निर्देश निगम की वेबसाइट

    https://mcdonline.nic.in पर उपलब्ध हैं. ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में सुझाव एवं प्रतिक्रिया नगर नियोजन विभाग की ई-मेल आईडी ctp-sdmc@mcd.nic.in पर दिए जा सकते हैं.

    Tags: Delhi MCD, Digital India, Ease of doing business, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर