Home /News /delhi-ncr /

sdmc has started 125 libraries 73 reading corner in its schools

SDMC के 198 स्‍कूलों में प्राइमरी छात्रों को म‍िलेगी लाइब्रेरी और रीड‍िंग कॉर्नर की सुव‍िधा

 एसडीएमसी की ओर से संचाल‍ित 539 प्राथमिक विद्यालयों में से 198 स्‍कूलों में लाइब्रेरी (School Libraries) की शुरूआत की गई है.

एसडीएमसी की ओर से संचाल‍ित 539 प्राथमिक विद्यालयों में से 198 स्‍कूलों में लाइब्रेरी (School Libraries) की शुरूआत की गई है.

SDMC School Libraries: एसडीएमसी की ओर से संचाल‍ित 539 प्राथमिक विद्यालयों में से 198 स्‍कूलों में लाइब्रेरी (School Libraries) और रीड‍िंग कॉर्नर की शुरूआत की गई है. अब इन स्‍कूलों में छात्रों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्‍ध हो सकेंगी. नई शिक्षा नीति 2020 में भी विभिन्न बुनियादी कौशलों के विकास के लिए पुस्तक पढ़ने की रुचि को विकसित करना महत्वपूर्ण कदम माना गया है. 

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. साउथ द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (South MCD) ने अपने अधीनस्‍थ स्‍कूलों (MCD School) में एक अच्‍छी पहल की है. एसडीएमसी की ओर से संचाल‍ित 539 प्राथमिक विद्यालयों में से 198 स्‍कूलों में लाइब्रेरी (School Libraries) की शुरूआत की गई है. अब इन स्‍कूलों में छात्रों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्‍ध हो सकेंगी. नई शिक्षा नीति 2020 में भी विभिन्न बुनियादी कौशलों के विकास के लिए पुस्तक पढ़ने की रुचि को विकसित करना महत्वपूर्ण कदम माना गया है.

    एसडीएमसी की ओर से विद्यालयों में पहले से मौजूद पुस्तकालयों के आधारभूत ढांचे में बदलाव लाते हुए विभिन्न एन.जी.ओ. के साथ मिलकर उन्हें और अधिक आकर्षक पुस्तकों से सुसज्जित एवं सुविधासंपन्न बनाना आरंभ क‍िया गया है.

    DCW के समन के बाद ईडीएमसी की खुली पोल, स‍िर्फ 15 स्‍कूलों में लगे CCTV कैमरे, द‍िन में नहीं होते स‍िक्‍युर‍िटी गार्ड!

    साउथ एमसीडी कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती ने निगम के विद्यालयों में उत्कृष्ट पुस्तकालय स्थापित करने में विशेष रुचि दिखाई एवं उनके नेतृत्व और बच्चों को अच्छी व प्रेरणादायक पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करके उनके जीवन में बदलाव लाने की उनकी दूरगामी सोच का ही परिणाम है कि दक्षिणी निगम अपने विद्यालयों में सुसज्जित पुस्तकालय स्थापित कर रहा है. साउथ निगम के शिक्षा विभाग ने गैर सरकारी संगठन एंजेलिका फाउंडेशन, रूम टू रीड, कथा के सहयोग से करीब 125 विद्यालयों में पूर्णत: सुसज्जित एवं सुविधा युक्त लाइब्रेरी का निर्माण किया गया है.

    एसडीएमसी कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती ने कहा कि क‍ि जब कोई बच्चा एक अच्छी किताब पढ़ता है तो आने वाले भविष्य में उसके लिए रोशनी का नया द्वार खुलता है. दक्षिणी निगम के सभी विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी उम्र के बच्चों के लिए उनकी रुचि और स्तर के अनुकूल पुस्तकें उपलब्ध हैं. यह एक ऐसी मौन क्रांति है जिसकी समाज पर सकारात्मक प्रभाव की गूंज दूर तक सुनाई देगी.

    साउथ न‍िगम के शिक्षा विभाग ने एंजेलिका फाउंडेशन के साथ मिलकर मध्य क्षेत्र में तुगलकाबाद एक्सटेंशन, कालकाजी, प्रेमनगर, आश्रम इत्यादि स्थानों पर स्थित 56 निगम विद्यालयों, दक्षिणी क्षेत्र के अंबेडकर नगर, खानपुर, देवली, पुष्प विहार, आर.के.पुरम इत्यादि स्थानों पर स्थित 39 निगम विद्यालयों एवं पश्चिमी क्षेत्र के टैगोर गार्डन, रघुबीर नगर, सुभाष नगर इत्यादि स्थानों पर स्थित 30 निगम विद्यालयों में पुस्तकालय स्थापित किए गए हैं. भविष्य में नजफगढ़ क्षेत्र के विद्यालयों में भी पुस्तकालय स्थापित किए जाएंगे.

    एसडीएमसी के जिन प्राथमिक विद्यालयों में पुस्तकालय के लिए अलग से कक्ष उपलब्ध नहीं है वहां पर “रूम टू रीड” एवं “कथा” आद‍ि एन.जी.ओ. के साथ मिलकर दक्षिणी निगम के सभी चारों क्षेत्रों में 73 रीडिंग कॉर्नर स्थापित किए गए हैं. दक्षिणी निगम प्रत्येक विद्यालय में पुस्तकालय संबंधित आधारभूत ढांचा विकसित करने के क्रम में आने वाले समय में प्रत्येक विद्यालय में पूर्ण सुसज्जित एवं सुविधायुक्त पुस्तकालय का निर्माण करवाएगा। इस दिशा में प्रधानाचार्यों के साथ मिलकर भविष्य की कार्ययोजना का निर्माण किया जा रहा है.

    Tags: Delhi MCD, Delhi news, Delhi School, Education news, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर