अब घर बैठे E-waste को वाजिब दाम पर बेच सकेंगे लोग, South MCD ने कंपनी के साथ किया करार

साउथ दिल्ली नगर निगम की ओर से ई-वेस्ट के उचित निस्तारण के लिए नई सेवा शुरू की जा रही है. (File Photo)

साउथ निगम ने ई-वेस्ट के निस्तारण के लिए आर.बी.एच. ई-वेस्ट रिसाइकिल हब प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है. नागरिक पोर्टल पर अपनी लॉग-इन आईडी एवं पासवर्ड बना कर उसके माध्यम से ई-वेस्ट को बेचने संबंधी अनुरोध दर्ज कर सकते हैं. और विक्रेता ई-वेस्ट की अनुमोदित दरों के अनुसार उनके घर से ई-वेस्ट एकत्र करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) की ओर से ई-वेस्ट (E-Waste) के उचित निस्तारण के लिए नई सेवा शुरू की जा रही है. इसको लेकर साउथ निगम ने ई-वेस्ट के निस्तारण के लिए आर.बी.एच. ई-वेस्ट रिसाइकिल हब प्राइवेट लिमिटेड (M/S RBH E-Waste Recycle Hub Pvt.Ltd) के साथ करार किया गया है. इसके अनुसार निविदा के द्वारा तय राशि पर नागरिकों, आर.डब्ल्यू.ए, दफ्तरों, दुकानों से निकलने वाले ई-वेस्ट को कंपनी द्वारा खरीद कर उचित तरीके से निस्तारित किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: निगम शिक्षकों के काम की खबर, लैपटॉप खरीदने पर मिलेगी 10 हजार की सब्सिडी

    केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने सन् 2016 में ई-वेस्ट के निस्तारण से सबंधित नियमों को अधिसूचित किया था. उन्ही नियमों के आधार पर दक्षिणी निगम के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने खुली निविदा के आधार पर आर.बी.एच. ई-वेस्ट रिसाइकिल हब नामक कंपनी को अपने अधिकार क्षेत्र से ई-वेस्ट उठाने के कार्य हेतु चुना है.

    यह भी पढ़ें: अब East MCD में भी घर बैठे मिलेगी ये सुविधा, दफ्तरों के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर! जानिए कब से होगी शुरू?

    ई-वेस्ट से तात्पर्य ऐसे खराब पड़े सामान से है जैसे बिजली या बैटरी से चलने वाले उपकरण जैसे कंप्यूटर, ट्रांसफार्मर, फ्रिज, स्विच, टी.वी इत्यादि. इन सभी उपकरणों में हानिकारक रासायनिक पदार्थों एवं खनिजों जैसे आर्सेनिक, कैडमियम, तेजाब इत्यादि की मौजूदगी के कारण अगर इनका सही वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण न किया जाए तो ये हानिकारक पदार्थ हमारे पर्यावरण को भारी क्षति पहुंचाते हैं. इसी क्रम में इन उपकरणों का उचित वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण करने के लिए साउथ निगम ने इस पहल की शुरुआत की है.

    यह भी पढ़ें: कोरोना काल में भी जैविक खाद बनाने में जुटी ये नगर निगम, 10,000 kg खाद उद्यान विभाग को सौंपी

    ई-वेस्ट के निस्तारण के लिए साउथ निगम के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा  https://ewaste.mcdservices.online नाम से एप्लीकेशन आरंभ की है. नागरिक इस पोर्टल पर अपनी लॉग-इन आईडी एवं पासवर्ड बना कर उसके  माध्यम से ई-वेस्ट को बेचने संबंधी अनुरोध दर्ज कर सकते हैं और विक्रेता ई-वेस्ट की अनुमोदित दरों के अनुसार उनके घर से ई-वेस्ट एकत्र करेगा.

    नागरिकों को विक्रेता द्वारा उनके ई-वेस्ट के सुरक्षित निपटान के संबंध में एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा. साउथ निगम द्वारा ई-वेस्ट में सम्मिलित कुछ मुख्य उपकरणों की निर्धारित दर की सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.