Home /News /delhi-ncr /

SDMC की अनूठी पहल, तीन वार्डों में खोले बुक बैंक, डोनेट कर सकते हैं पुरानी किताबें

SDMC की अनूठी पहल, तीन वार्डों में खोले बुक बैंक, डोनेट कर सकते हैं पुरानी किताबें

एसडीएमसी के वेस्ट जोन में 3 वार्डों में जरूरतमंद बच्चों के लिए 'बुक बैंक' खोला गया है.

एसडीएमसी के वेस्ट जोन में 3 वार्डों में जरूरतमंद बच्चों के लिए 'बुक बैंक' खोला गया है.

SDMC Book Bank: एसडीएमसी के वेस्ट जोन में 3 वार्डों में जरूरतमंद बच्चों के लिए 'बुक बैंक' खोला गया है. 'बुक बैंक' एसडीएमसी ही नहीं बल्कि तीनों एमसीडी में अपने तरह की एक अलग और पहली शुरुआत की गई है. इसमें लोग अपने घरों की पुरानी किताबों को डोनेट कर सकते हैं और जरूरतमंद पढ़ने के लिए इनको यहां से ले सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. साउथ दिल्ली नगर निगम (South MCD) की ओर से एक के बाद एक नए कदम उठाए जा रहे हैं. एसडीएमसी (SDMC) की ओर से अनोखे तरीके के उठाए जा रहे ऐसे कदम दूसरी निगमों के लिए एक उदाहरण भी पेश कर रहे हैं. साउथ एमसीडी ने अब ‘नेकी की दीवार’ और ‘टॉय बैंक’ के बाद अब उन जरूरतमंद बच्चों के लिए बुक बैंक (Book Bank) की शुरुआत की है जो कि गरीबी के अभाव में पुस्तक नहीं खरीद सकते. एसडीएमसी की यह अनोखी पहल अब जरूरतमंदों बच्चों को पढ़ने के लिए मुफ्त किताब मुहैया कराएगी.

    एसडीएमसी के वेस्ट जोन में 3 वार्डों में जरूरतमंद बच्चों के लिए ‘बुक बैंक’ खोला गया है. इस तरह का ‘बुक बैंक’ एसडीएमसी ही नहीं बल्कि तीनों एमसीडी में अपने तरह की एक अलग और पहली शुरुआत की गई है. इस बुक बैंक में लोग अपने घरों की पुरानी किताबों को डोनेट कर सकते हैं और कोई भी जरूरतमंद इन किताबों को पढ़ने के लिए यहां से ले सकता है.

    इन तीन वार्डों में शुरू किए गए हैं बुक बैंक
    साउथ एमसीडी की ओर से जिन वार्डों में इस तरह के ‘बुक बैंकों’ की शुरुआत की गई उनमें वार्ड नंबर 9एस,  10एस और 11एस प्रमुख रूप से शामिल है. इन सभी वार्डों में इन बुक बैंक की शुरुआत स्थानीय पार्षद और अधिकारियों ने रिबन काटकर की. वेस्‍ट जोन के पंडित व‍िष्‍णु मार्ग, नजदीक सर्वोदय बाल कन्‍या व‍िद्यालय पर बनाए गए बुक बैंक का उद्घाटन वेस्‍ट जोन की ड‍िप्‍टी चेयरपर्सन और वार्ड 10 से स्‍थानीय पार्षद क‍िरण चोपड़ा और अधीक्षक अभ‍ियंता राजीव कुमार जैन ने क‍िया.

    उसी तरह से वार्ड 11एस में साईं बाबा मंद‍िर मार्ग, नजदीक आंध्रा स्‍क्‍ूल, बी1सी ब्‍लॉक जनकपुरी में स्‍थानीय पार्षद अमरजीत सिंह और राजौरी अपार्टमेंट के पास, सुभाष नगर वार्ड नंबर 9 के बुक बैंक का उद्घाटन सहायक आयुक्‍त वेस्‍ट जोन मनीष मीणा ने क‍िया.

    एसडीएमसी के वेस्ट जोन में 3 वार्डों में जरूरतमंद बच्चों के लिए 'बुक बैंक' खोला गया है. दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, एमसीडी, एसडीएमसी, बुक बैंक, नेकी की दीवार, टॉय बैंक, दिल्ली समाचार, Delhi Municipal Corporation, South MCD, MCD, SDMC, Book Bank, Neki Ki Diwar, Toy Bank, Delhi News 

    एसडीएमसी के वेस्ट जोन में 3 वार्डों में जरूरतमंद बच्चों के लिए ‘बुक बैंक’ खोला गया है.

    नेकी की दीवार और टॉय बैंक की पहले की जा चुकी है शुरुआत
    वेस्ट जोन में इस तरह की यूनिक पहल की शुरुआत करने का श्रेय साउथ एमसीडी के अधीक्षक अभियंता और स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के नोडल ऑफिसर राजीव कुमार जैन को जाता है.

    राजीव जैन ने इस जोन में इससे पहले ढलाव घर में ‘नेकी की दीवार’ की दीवार पहल की शुरुआत की थी जहां पर लोग अपने पुराने कपड़ों को जरूरतमंद लोगों के लिए डोनेट कर सकते हैं और जरूरतमंद लोग यहां से उन कपड़ों को आसानी से ले सकते हैं. इसके बाद उन्होंने बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए ‘टॉय बैंक’ की शुरुआत भी की थी. इन दोनों पहल का लोगों को काफी अच्छा फायदा मिला है.

    जरूरतमंद बच्चों को आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी जरूरत की किताब
    एसडीएमसी के अधीक्षक अभियंता राजीव जैन बताते हैं कि इन सभी बुक बैंक की शुरुआत केंद्र सरकार की के दिशा निर्देशों के अनुसार ही की गई है. इस ‘बुक बैंक’ के जरिए जरूरतमंद बच्चों को जरूरत की किताब आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी. जनकपुरी और सुभाष नगर के बुक बैंक से इन किताबों को हासिल किया जा सकता है.

    जरूरतमंद बच्चों को जरूरत की किताब आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी. दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, एमसीडी, एसडीएमसी, बुक बैंक, नेकी की दीवार, टॉय बैंक, दिल्ली समाचार, Delhi Municipal Corporation, South MCD, MCD, SDMC, Book Bank, Neki Ki Diwar, Toy Bank, Delhi News 

    जरूरतमंद बच्चों को जरूरत की किताब आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी.

    उन्होंने बताया कि इन बुक बैंकों में लोग अपनी पुरानी किताबें, मैगजीन, सामान्य ज्ञान की पुस्तकें, प्रतियोगिता से जुड़ी किताबें और अन्य जो भी जरूरी किताब हैं, वह डोनेट करना चाहते हैं, यहां पर कर सकते हैं. उन्होंने इस पहल की शुरुआत के पीछे जहां जरूरतमंद बच्चों को किताब आसानी से उपलब्ध कराने की वजह बताई. वहीं, इससे पुरानी किताबों की वजह से होने वाले कूड़े पर भी रोक लगाने में मदद मिल सकेगी. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में करीब 28 जगहों पर इस तरह के बैंक और खोले जाने की योजना है.

    Tags: Books, Delhi MCD, Delhi news, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर