होम आइसोलेशन में कोविड पेशेंट के घर से उठ रहा कूड़ा, SDMC ने उठाया 250 किलो बायोमेडिकल वेस्ट

होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को सुविधा देने के लिए दिल्ली नगर निगम भी प्रयास कर रही हैं.

होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को सुविधा देने के लिए दिल्ली नगर निगम भी प्रयास कर रही हैं.

COVID-19 in Delhi: एसडीएमसी की ओर से बायोमेडिकल वेस्ट उठाने के लिए स्पेशल 80 ऑटो-टिप्पर लगाए हैं. कोरोना संक्रमित मरीजों के घरों से लगभग 250 किलो बायोमेडिकल वेस्ट व 200 मेट्रिक टन कूड़ा उठाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 2:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में हर रोज (कोरोना Corona) संक्रमित मरीजों की संख्या में बड़ा इजाफा हो रहा है. साथ ही मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को सुविधा देने के लिए दिल्ली नगर निगम (MCD) भी प्रयास कर रही हैं.

नगर निगम की ओर से होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रहने वाले मरीजों के घर से बायोमेडिकल कूड़ा (Bio Medical Waste) उठाने का काम किया जा रहा है.

एसडीएमसी की ओर से बायोमेडिकल वेस्ट उठाने के लिए स्पेशल 80 ऑटो-टिप्पर लगाए हैं. कोरोना संक्रमित मरीजों के घरों से लगभग 250 किलो बायोमेडिकल वेस्ट व 200 मेट्रिक टन कूड़ा उठाया गया है.

मेयर अनामिका ने बताया कि दक्षिणी निगम कोरोना संक्रमित मरीजों के घरों से बायोमेडिकल वेस्ट उठाने के लिये अतिरिक्त तैयारियां की है.
हर जोन में बना है बायोमेडिकल वेस्ट को सेंटर 

उन्होंने बताया कि इन 80 ऑटो-टिप्पर द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के घरों से प्रतिदिन 25 किलो बायोमेडिकल वेस्ट व 20 मीट्रिक टन कूड़ा उठाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि विशेष ऑटो-टिप्परों द्वारा सुरक्षापूर्वक घर -घर जाकर कूड़ा उठाया जा रहा है.

हर जोन में एक विशेष सेंटर बनाया गया है जहां ऑटो टिप्पर द्वारा घरों से कूड़ा लाया जाता है और फिर उचित निष्पादन के लिए वेस्ट टू एनर्जी प्लांट, ओखला में भेज दिया जाता है.



कर्मचारियों की लगातार की जा रही मेडिकल जांच 

इस कार्य में लगाए गए सभी कर्मचारियों जिसमें सफाई सैनिक शामिल हैं, को पीपीई किट प्रदान की गई ताकि वे सुरक्षापूर्वक और सावधानी से कार्य कर सकें. इसके अलावा तैनात किए गए सभी कर्मचारियों की लगातार मेडिकल जांच की जा रही है और उन्हें स्वयं की सुरक्षा और बचाव उपायों के बारे में अवगत कराया जा रहा है.

4 जाेन में व्यापक स्तर पर चल रहा सेनेटाइजेशन अभियान 

मेयर ने यह भी बताया कि एसडीएमसी द्वारा चारों जाेन में व्यापक स्तर पर सेनेटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है. मुख्य रूप से कंटेन्मेंट जोन, क्वॉरंटीन सेंटर, वैक्सिनेशन केंद्र, कोरोना जांच केंद्र व अस्पतालों में 15 टैंकरों और 10 जेटिंग मशीन द्वारा सेनेटाइजेशन कार्य किया जा रहा है.

इसके अलावा अतिरिक्त सफाई सैनिक तैनात कर, विशेष रूप से जिन घरों में पॉजिटिव केस पाए गए हैं, उन्हें अच्छी तरह से सेनेटाइज किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज