Delhi Monsoon: SDMC ने डेंगू रोकथाम के लिए चलाई स्पेशल ड्राइव, 800 घरों में मिला लार्वा, काटा चालान

जिन घरों में मच्छर प्रजनन अधिक पाया गया उन्हें नोटिस और चालान जारी किये गये.

Delhi Monsoon: मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए साउथ दिल्ली नगर निगम ने जे.जे.कॉलोनियों में स्पेशल ड्राइव चलाया है. इस अभियान के अन्तर्गत जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छरप्रजनन का पता लगाने के लिये इन कॉलोनियों में लगभग 42,000 घरों का निरीक्षण किया गया, जिस में से लगभग 800 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मॉनसून (Monsoon) के दौरान मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए साउथ दिल्ली नगर निगम ने जे.जे.कॉलोनियों में स्पेशल ड्राइव चलाई है. इस अभियान के अन्तर्गत जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छरप्रजनन का पता लगाने के लिये इन कॉलोनियों में लगभग 42,000 घरों का निरीक्षण किया गया, जिस में से लगभग 800 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया.

    विभाग द्वारा जिन घरों में मच्छर प्रजनन अधिक पाया गया उन्हें नोटिस और चालान जारी किये गये. इसके अतिरिक्त सभी जोन में ड़ेगू, मलेरिया व चिकनगुनिया के नियंत्रण के लिये व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया गया.

    दक्षिणी निगम के जन-स्वास्थ्य विभाग ने आई.ई.सी (इन्फोर्मेशन, एजुकेशन और कम्युनिकेशन) के द्वारा जन-साधारण के बीच हेंडबिल, स्टीकर, बैनर, लगाकर तथा तिपहिया वाहनों से मुनादी करा कर साथ ही सार्वजनिक शौचालयों, पर पोस्टर व बैनर द्वारा जागरूकता फैलायी गयी.

    ये भी पढ़ें: बर्ड फ़्लू से इस साल भारत में पहली मौत, एम्स में 2 जुलाई को भर्ती हुआ था मरीज

    अभियान के दौरान लगभग 23,000 हेंडबिल बांटे गए 1627 स्टीकर व 105 बैनर लगाए गए. जे.जे. कॉलोनियों के निवासियों को समझाया गया कि साफ पानी में ही मच्छर का लार्वा पाया जाता है.

    साथ ही उन से आग्रह किया गया कि पानी के बर्तन व टंकियों को ढ़क कर रखे और कूलर के पानी को बदलते रहे. जे.जे.कॉलोनियों में मच्छर के प्रजनन पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है. इसलिए जन विभाग द्वारा जन- जागरूकता कार्यक्रम व अभियान चलाये जा रहे है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.