Home /News /delhi-ncr /

sdmc teams removed power connection of 42 factories and slapped notices to 57 factories

Mundka Fire Incident: अवैध फैक्ट्रियों के खिलाफ SDMC की बड़ी कार्रवाई, इतनों की काटी बिजली और भेजे नोटिस

SDMC ने अवैध तरीके से चलने वाली 42 फैक्ट्रियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी बिजली को काट दिया है. (File Photo)

SDMC ने अवैध तरीके से चलने वाली 42 फैक्ट्रियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी बिजली को काट दिया है. (File Photo)

Mundka Fire Incident: साउथ एमसीडी के मुताबिक पिछले दिनों 161 फैक्टरियों का सर्वे किया गया था. इसमें से 57 फैक्टरियों के पास ही वैध लाइसेंस मिला था. निगम ने अवैध तरीके से चलने वाली 42 फैक्ट्रियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी बिजली को काट दिया है. इसके अलावा 57 फैक्ट्रियों को नोटिस जारी किये गए हैं. 

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. वेस्ट दिल्ली के मुंडका (Mundka Fire) की एक फैक्‍ट्री में 13 मई को लगी भीषण आग में 30 लोगों की ज‍िंदा जलकर मौत हो गई थी. इस दर्दनाक हादसे के बाद स‍िव‍िक एजेंस‍ियां सुरक्षा इंतजामों को लेकरकाफी गंभीर हो गई है. इस तरह की घटनाओं की पुनरावृति नहीं हो, इसको लेकर सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम कराने को लेकर कार्रवाई की जा रही है.

नॉर्थ एमसीडी (North MCD), ईस्‍ट एमसीडी (East MCD) के बाद अब साउथ एमसीडी (South MCD) ने भी अपने अधीनस्‍थ इलाकों के इंडस्‍ट्रियल (Industrial Area) और नॉन कंफर्म‍िंग एर‍िया (Non Confirming Area) में चल रही फैक्‍ट्रियों के सर्वे का काम शुरू कर दिया है.

एसडीएमसी ने अपने अधीनस्थ सभी चारों जोन में फैक्टरियों में आग दुर्घटना को रोकने व जरूरी सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे के दौरान यह जांच की जा रही है कि फैक्टरियों के पास उचित लाइसेंस, अग्निशमन विभाग से एन.ओ.सी. व अन्य सुरक्षा नियमों का अनुपालन किया जा रहा है.

Mundka fire Incident: ईस्‍ट MCD ने शुरू क‍िया फैक्‍ट्री सर्वे का काम, ब‍िना लाइसेंस चल रही इतनी इंडस्‍ट्रीज पर कार्रवाई

निगम द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों व नाॅन कंफर्मिंग क्षेत्र में फैक्टरियों के लाइसेंस का विशेष रूप से सर्वे किया जा रहा है. इसके अलावा एसडीएम  गोदामों का भी सर्वे कर रही है. सर्वे के लिए सभी जोन के सहायक आयुक्त की निगरानी में एक टीम गठित की गई है जिसमें लाइसेंस इंस्पेक्टर व अन्य क्षेत्रीय अधिकारी शामिल है.

SDMC  ने 161 फैक्ट्रियों का किया सर्वे
साउथ एमसीडी के मुताबिक पिछले दिनों 161 फैक्टरियों का सर्वे किया गया था. इसमें से 57 फैक्टरियों के पास ही वैध लाइसेंस मिला था. निगम ने अवैध तरीके से चलने वाली 42 फैक्ट्रियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी बिजली को काट दिया है. इसके अलावा 57 फैक्ट्रियों को नोटिस जारी किये गए हैं.

अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए आवश्यक कदमों से कराया जागरूक 
सर्वे के दौरान निगम अधिकारियों द्वारा फैक्ट्री मालिकों को फैक्ट्रियों में आग लगने जैसी अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए आवश्यक कदम व उपाय तथा निगम से लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया. दक्षिणी निगम लाइसेंस व अन्य सुरक्षा मंजूरी को लेकर सख्त है और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ उचित कार्रवाई की गई.

Tags: Delhi Fire, Delhi Government, Delhi MCD, Delhi news, Fire incident, MCD

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर