Home /News /delhi-ncr /

sdmc these two departments have been created as nodal departments in unified mcd

Unified MCD: एसडीएमसी के इन दो अहम व‍िभागों को बनाया नोडल ड‍िपार्टमेंट, जान‍िए किस तरह से करेंगे ये काम

कम‍िश्‍नर की ओर से एसडीएमसी के अंतर्गत आने वाले दो व‍िभागों को नोडल व‍िभाग घोष‍ित क‍िया गया है.  (फाइल फोटो)

कम‍िश्‍नर की ओर से एसडीएमसी के अंतर्गत आने वाले दो व‍िभागों को नोडल व‍िभाग घोष‍ित क‍िया गया है. (फाइल फोटो)

Unified MCD: कम‍िश्‍नर की ओर से एसडीएमसी के अंतर्गत आने वाले दो व‍िभागों को नोडल व‍िभाग घोष‍ित क‍िया गया है. इन दो व‍िभागों में एक व‍िभाग तो सेंट्रल एस्‍टेब्‍ल‍िशमेंट तो दूसरा व‍िभाग सीए-कम-एफए व अकाउंट्स है. कम‍िश्‍नर ने आदेशों में साफ और स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि यूनिफाइड एमसीडी के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए इन दोनों विभागों को नोडल विभाग बनाया जा रहा है. इन दोनों विभागों का कार्यालय 22वें और 23वें फ्लोर पर रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली की तीनों नगर न‍िगम रव‍िवार से अब एकीकृत द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (Unified MCD) के रूप में अस्‍त‍ित्‍व में आ गई हैं. एकीकृत एमसीडी के ल‍िए नवन‍ियुक्‍त स्‍पेशल ऑफ‍िसर और एजीएमयूटी कैडर के 1992 बैच के सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी अश्विनी कुमार (Ashwini Kumar) र एजीएमयूटी कैडर के 1998 बैच के सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती (Gyanesh Bharti) ने अपना पदभार संभाल ल‍िया. दोनों अध‍िकार‍ियों ने औपचारिक रूप से अपना कार्यभार संभाला ल‍िया.

एकीकृत एमसीडी के नवनियुक्त आयुक्त ज्ञानेश भारती ने स्‍पेशल ऑफ‍िसर अश्विनी कुमार का स्वागत किया. साथ ही निगम के अधिकारियों से उनका परिचय कराया. उन्होंने एमसीडी की कार्य प्रणाली से अवगत कराया. साथ ही निगमों की विभिन्न योजनाओं के साथ-साथ चुनौतियों से भी अवगत कराया. इस अवसर पर निगम के विभिन्न विभागों के सीन‍ियर अध‍िकारी भी प्रमुख रूप से उपस्थ‍ित थे. करीब दो घंटे तक चली लंबी बैठक में तमाम पहलुओं पर चर्चा की गई.

नवनियुक्त आयुक्त ज्ञानेश भारती ने स्‍पेशल ऑफ‍िसर अश्विनी कुमार का स्वागत किया. द‍िल्ली नगर न‍िगम, एमसीडी, यून‍िफाइड एमसीडी, एसडीएमसी, अश्‍व‍िनी कुमार, ज्ञानेश भारती, स‍िव‍िक एजेंसी, केंद्र सरकार, गृह मंत्रालय, दिल्‍ली समाचार, Municipal Corporation of Delhi, MCD, Unified MCD, SDMC, Ashwini Kumar, Gyanesh Bharti, Civic Agency, Central Government, Ministry of Home Affairs, Delhi News

नवनियुक्त आयुक्त ज्ञानेश भारती ने स्‍पेशल ऑफ‍िसर अश्विनी कुमार का स्वागत किया.

Monsoon में दिल्ली को वॉटर लॉगिंग से बचाने की तैयारी, 15 जून से पहले नालों की सफाई करेगी MCD

इस अवसर पर स्पेशल ऑफिसर अश्विनी कुमार ने पदभार संभालने के साथ ही निगमकर्म‍ियों और पेंशनधारियों की चिंता को प्राथमिकता दी. बताया जाता है क‍ि नवनि‍युक्‍त स्पेशल ऑफ‍िसर ने न‍िगम में सेलरी और पेंशन को लेकर स्‍थ‍ित‍ि पर भी सवाल क‍िया.

स्पेशल ऑफिसर अश्विनी कुमार ने पदभार संभालने के साथ ही निगमकर्म‍ियों और पेंशनधारियों की चिंता को प्राथमिकता दी.

स्पेशल ऑफिसर अश्विनी कुमार ने पदभार संभालने के साथ ही निगमकर्म‍ियों और पेंशनधारियों की चिंता को प्राथमिकता दी.

सूत्र बताते हैं क‍ि स्पेशल ऑफिसर ने फाइनेंशियल डेफिसिट को लेक‍र खास च‍िंता जाहि‍र की है. उन्‍होंने कम‍िश्‍नर व अन्‍य अध‍िकार‍ियों के समक्ष यह भी बात रखी क‍ि तीनों न‍िगमों को म‍िलाकर क‍ितना फंड हैं और किस तरीके से फंड की समस्या को खुद ही दूर क‍िया जा सकता है. न‍िगमायुक्‍त ने खराब व‍ित्‍तीय हालातों से न‍िगम के स्रोतों से ही न‍िपटा जा सकता है. न‍िगम अपने स्रोतों को बेहतर इस्‍तेमाल करके समस्‍या से न‍िपट सकता है. इसको लेकर न‍िगम की ओर से प्रयास क‍िए जा रहे हैं और आगे भी जारी रहेंगे.

कम‍िश्‍नर की ओर से एसडीएमसी के अंतर्गत आने वाले दो व‍िभागों को नोडल व‍िभाग घोष‍ित क‍िया गया है.

कम‍िश्‍नर की ओर से एसडीएमसी के अंतर्गत आने वाले दो व‍िभागों को नोडल व‍िभाग घोष‍ित क‍िया गया है.

कम‍िश्‍नर ने इन दो व‍िभागों को बनाया नोडल व‍िभाग, इन फ्लोर से करेंगे काम
एकीकृत न‍िगम होने के बाद कम‍िश्‍नर ज्ञानेश भारती की ओर से एक आदेश भी जारी कर द‍िया गया. कम‍िश्‍नर की ओर से एसडीएमसी के अंतर्गत आने वाले दो व‍िभागों को नोडल व‍िभाग घोष‍ित क‍िया गया है. इन दो व‍िभागों में एक व‍िभाग तो सेंट्रल एस्‍टेब्‍ल‍िशमेंट तो दूसरा व‍िभाग सीए-कम-एफए व अकाउंट्स है. कम‍िश्‍नर ने आदेशों में साफ और स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि यूनिफाइड एमसीडी के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए इन दोनों विभागों को नोडल विभाग बनाया जा रहा है. इन दोनों विभागों का कार्यालय 22वें और 23वें फ्लोर पर रहेगा.

Tags: Delhi MCD, Delhi news, MCD, Union home ministry

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर